‘जातितंत्र का विवादित ढाँचा टूट कर रहेगा’-सुनिए एस.पी.सिंह की एक दुर्लभ रिकॉर्डिंग !

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
वीडियो Published On :


सुरेंद्र प्रताप सिंह यानी एस.पी.सिंह। भारत में हिंदी न्यूज़ चैनल का इतिहास इस नाम के बग़ैर शुरू नहीं हो सकता। यह एक ऑडियो रिकॉर्डिंग है जिसे 22 फरवरी 1995 को इरफ़ान ने रिकॉर्ड किया था। राज्यसभा चैनल के चर्चित कार्यक्रम ‘गुफ़्तगू’ के मशहूर ऐंकर इरफ़ान तब दिल्ली से निकलने वाली पत्रिका ‘समकालीन जनमत’ के साथ जुड़े थे। तब ‘आज तक’ शुरू नहीं हुआ था। यह बातचीत समकालीन जनमत के संपादक रामजी राय और एस.पी.सिंह के बीच हो रही है। मुद्दा बंगाल है जहाँ वाममोर्चे द्वारा पंचायत चुनाव कराने की वजह से दलित और पिछड़ी जातियों में आ रही राजनीतिक जागरूकता और उसकी वजह से आने वाली सामाजिक परिवर्तन की आहट को एस.पी.तौल रहे हैं।

बातचीत का यह अंश एस.पी. की तीक्ष्ण सामाजिक दृष्टि का सबूत है। वक़्त की आहट को पहचान लेना एक बड़े पत्रकार का गुण है जो एस.पी. में भरपूर था। अफ़सोस कि उनके ज़्यादातर शिष्यों में यह नहीं के बराबर है जो आज तमाम न्यूज़ चैनलों की कमान संभाल रहे हैं। बहरहाल, सुनिए 22 साल पुरानी यह दुर्लभ रिकॉर्डिंग…


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।