दलितों का ‘भव्य उत्सव’ थी मायावती की फगवाड़ा रैली , मगर मीडिया पचा गया !

अभिषेक श्रीवास्तव
वीडियो Published On :


  अभिषेक श्रीवास्तव/पंजाब से
सोमवार 30 जनवरी को पंजाब के फगवाड़ा में बहुजन समाज पार्टी की मुखिया सुश्री मायावती की पहली चुनावी रैली हुई। रैली में करीब एक लाख की भीड उन्‍हें सुनने के लिए राज्‍य भर से आई थी। शहर की विशाल अनाज मंडी में हुई इस रैली को किसी भी प्राइवेट चैनल  ने कवर नहीं किया।
यह महज एक चुनावी रैली नहीं थी बल्कि पंजाब के दलितों का एक भव्‍य उत्‍सव था जहां गहनों से लेकर किताबें, पोस्‍टर, बैनर, बिल्‍ला, झंडा, ऊनी कपड़े, खाने-पीने के सामान आदि बिक रहे थे। केवल कमी थी तो झूलों की वरना यह सच में एक विशाल मेला ही हो जाता।
इस रैली की सबसे खास बात रही कि यहां तमाम पोस्‍टर बैनर हिंदी में थे और मायावती ने भी पूरा भाषण हिंदी में दिया। इसके बरअक्‍स जब हम नरेंद्र मोदी या अरविंद केजरीवाल जैसे गैर-पंजाबी नेताओं की रैली देखते हैं, तो आश्‍चर्य होता है कि पंजाबी के जुमले बोलने और गुरमुखी में प्रचार सामग्री छापने के बावजूद उनकी रैलियों में वैसा हुजूम और जश्‍न क्‍यों नहीं दिखता जैसा मायावती की रैली में था।
सीधी सी बात है कि मामला सामाजिक आधार से जुड़ा है। पंजाब सबसे ज्‍यादा 32 फीसदी दलितों का राज्‍य है और यहां के दलित घूम फिर कर अब भी मायावती में ही उम्‍मीद की किरण खोजते हैं। समर्थकों की आस्‍था का आलम ये है कि वे आज भी मान रहे हैं कि इस बार राज्‍य में बसपा की सरकार बनेगी।
इस रैली में मीडियाविजिल ने कुछ लोगों से बात की और विशेष रूप से यह देखने की कोशिश की कि कैसे एक चुनावी रैली किसी समुदाय के लिए जश्‍न का सबब भी हो सकती है। एक समय था जब कुछ पत्रकार मायावती की रैलियों को कवर करते थे, लेकिन फगवाड़ा में तमाम टीवी कैमरे नदारद रहे। दलितों की इतनी बड़ी आबादी की राजनीतिक नुमाइंदगी की उपेक्षा करना मीडिया की विश्‍वसनीयता के लिए घातक हो सकता है।
.अभिषेक श्रीवास्तव
नीचे देखिए फगवाड़ा रैली के पाँच रंग…अभिषेक के संग–
[td_block_video_youtube playlist_title=”” playlist_yt=”FCQC1hxC-68″ playlist_auto_play=”0″]
[td_block_video_youtube playlist_title=”” playlist_yt=”K_WvFU55Pls” playlist_auto_play=”0″]
[td_block_video_youtube playlist_title=”” playlist_yt=”xA0uzp81uyk” playlist_auto_play=”0″]
[td_block_video_youtube playlist_title=”” playlist_yt=”r_Sw30vlAXs” playlist_auto_play=”0″]
[td_block_video_youtube playlist_title=”” playlist_yt=”HTv3zWbSwxA” playlist_auto_play=”0″]
 

मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।