मीडिया को मुफ्तखोर-दारूबाज बताने वाले BJP के इस विज्ञापन पर क्‍या मानहानि बनती है?

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
वीडियो Published On :


गुजरात के चुनाव प्रचार अभियान के लिए भारतीय जनता पार्टी ने एक वीडियो विज्ञापन जारी किया है। करीब चार मिनट लंबे इस विज्ञापन में एक सैलून में कुछ लोगों को बैठा दिखाया गया है। उनमें एक पत्रकार भी है जो दाढ़ी बनवा रहा है और नरेंद्र मोदी व केंद्र सरकार की आलोचना कर रहा है। वहीं बैठा एक तीसरा शख्‍स जो अब तक चुपचाप अख़बार पढ़ रहा था, अचानक उठ कर प्रतिवाद शुरू करता है।

यह शख्‍स विज्ञापन के अंत में अपना नाम विकास बताता है। वीडियो में 1.28 मिनट पर पत्रकारों को यह शख्‍स खुलेआम गाली देते हुए कहता है, ”ये पीएम मोदी एकदम बेकार है… मीडियावालों को कॉकटेल पार्टी नहीं देता… रिपोर्टरों को फॉरेन ट्रिप पर नहीं ले जाता।” यह बात कहते हुए व्‍यक्ति रिपोर्टर के ठीक पीछे उसके कंधे पर हाथ रखकर खड़ा रहता है और रिपोर्टर हतप्रभ है।

थोड़ी देर बाद वह पत्रकार के कंधे पर हाथ रखकर व्‍यंग्‍य करता है, ”अरे भाई, आप तो रिपोर्टर लग रहे हो। ज़रा समझाइए इनको…।”

अपने भाषण में यह व्‍यक्ति नाम लेकर लालू प्रसाद यादव, मुलायम सिंह और सोनिया गांधी के बारे में कहता है कि ये तीनों अपने-अपने बच्‍चों को ”सेट” करने में लगे हैं।

लगातार तीन मिनट तक बोलने के बाद पत्रकार इस व्‍यक्ति से प्रभावित होकर इसका नाम और नंबर पूछता है, तब वह रिपोर्टर के कंधे पर हाथ रखकर ठसक से कहता है, ”मैं हूं विकास, मैं हूं गुजरात.. सेव कर लेना”। पत्रकार फिर हतप्रभ है।

देखें पूरा विज्ञापन

इस वीडियो के बारे में सामाजिक कार्यकर्ता अमीक जामेइ लिखते हैं:

“गुजरात के लिये भाजप का यह इश्तेहार बताता है कि मोदी की मीडिया इमेज इसलिए ख़राब करती है कि उन्‍हें मोदी कॉकटेल पार्टी नहीं देता, उन्‍हें फॉरेन ट्रिप पर नहीं ले जाता।  बताइए, क्या बेइज़्ज़ती की है मीडिया की, जबकी यूपीए टू में मीडिया ने करप्शन के मामले मे सरकार के ख़िलाफ़ मोर्चा लिया था!”

 

 

 

 


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।