ABP News की रूबिका लियाकत ने स्‍मृति ईरानी को “MA पास” बताकर लाइव झूठ क्‍यों बोला?

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
वीडियो Published On :


एबीपी न्‍यूज़ की ऐंकर रूबिका लियाकत ने ‘सीधा सवाल’ नाम के प्रोग्राम का दरभंगा से लाइव टेलिकास्‍ट बुधवार को किया। इस कार्यक्रम में जनता के बीच बैठे एक व्‍यक्ति ने भाजपा नेता स्‍मृति ईरानी की डिग्री पर सवाल उठाया तो ऐंकर ने उससे लगातार तीन बार कहा कि ईरानी एमए पास हैं। उन्‍होंने भरी सभा में जनता से कहा कि स्‍मृति ईरानी ने करेस्‍पॉन्‍डेंस से एमए किया है।

उसके ठीक बाद अगली प्रतिक्रिया लेने जब वे दूसरे व्‍यक्ति के पास पहुंचीं तो उसने बात को आगे बढ़ाते हुए सवाल किया कि ईरानी बीए पास भी नहीं है, ऐसे में शिक्षा का क्‍या हाल होगा। उसे जवाब देते हुए लियाकत ने तेज़ी में कहा कि अब वे शिक्षा मंत्री नहीं हैं, और आगे बढ़ गईं।

गौरतलब है कि स्‍मृति ईरानी ने अमेठी से अपना परचा भरते हुए इस बार हलफनामे में खुद को केवल इंटर पास बताया है। यह एक सार्वजनिक जानकारी है जिसकी खबर आम लोगों को भी है। फिर राष्‍ट्रीय चैनल की एक ऐंकर को यह बात न पता हो, यह कैसे संभव है? रूबिका अगर बीए भी कहतीं तो बात समझ में आती क्‍योंकि ईरानी ने बीए के पहले साल में दाखिला लिया था लेकिन ऐंकर ने सीधे एमए कह दिया।

प्रोग्राम के पूरे वीडियो में यह प्रकरण टाइमलाइन पर 38:16 से 38:42 के बीच देखा जा सकता है

सवाल ये है कि चैनलों के ऐंकर जनता को मूर्ख समझते हैं या फिर जानबूझ कर मूर्ख बनाते हैं?


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।