इतिहासकार प्रो.मृदुला मुखर्जी ने कहा- हाँ, महात्मा गाँधी की हत्या में था RSS का हाथ !

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
वीडियो Published On :


मीडिया विजिल तमाम विषयों पर विशेषज्ञों की बात आप तक पहुँचाने की योजना पर का काम कर रहा है। इन दिनों महात्मा गाँधी की हत्या में आरएसएस का हाथ होने के राहुल गाँधी के दावे पर वबाल हो रहा है। मामला अदालत में है। इसका ऐतिहासिक पक्ष जानने के लिए वरिष्ठ पत्रकार पंकज श्रीवास्तव ने जेएनयू की पूर्व प्रोफ़ेसर और नेहरू मेमोरियल म्यूज़ियम एवं लाइब्रेरी की पूर्व निदेशक प्रो.मृदुला मुखर्जी से बात की जिनका साफ़ मानना है कि महात्मा गाँधी की हत्या के पीछे साफ़तौर नफ़रत की वही राजनीति थी जिसे आरएसएस प्रचारित कर रहा था। नाथूराम गोडसे ही नहीं सावरकर का भी आरएसएस से करीबी रिश्ता था जो महात्मा गाँधी की हत्या के मुख्य षड़यंत्रकारी थे। हत्या के बाद आरएसएस के लोगों ने मिठाई बाँटी थी, यह तो सरदार पटेल ने ख़ुद लिखा है। इस  छोटे से वीडियो में महात्मा गाँधी की हत्या से जुड़े तमाम अहम सवालों के जवाब हैं। वीडियो पत्नकारिता की ओर मीडिया विजिल का बढ़ा यह पहला क़दम है जो न्यूज़ क्लिक के सहयोग से संभव हुआ। देखिये —

 


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।