कोर्ट के आदेश पर मार्क जुकरबर्ग समेत 49 के खिलाफ यूपी में केस दर्ज, जानिए क्या है पूरा मामला…

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
उत्तर प्रदेश Published On :


उत्तर प्रदेश के कन्नौज के ठठिया थाने में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। कोर्ट के आदेश पर दाखिल रिपोर्ट में 49 और लोगों को भी वादी बनाया गया है।

क्या है मामला?

दरअसल, फेसबुक पर यह रिपोर्ट बुआ-बबुआ के नाम से पेज बनाकर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की छवि खराब करने के आरोप में दर्ज की गई है। ठठिया थाना क्षेत्र के सराहती गांव निवासी अमित कुमार की शिकायत के बाद यह रिपोर्ट दर्ज की गयी है। अमित कुमार ने इससे पहले भी ठठिया थाने में शिकायत की थी, लेकिन संज्ञान नहीं लिया गया, जिसके बाद अमित ने कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया। कोर्ट के आदेश पर ठठिया थाने में फेसबुक के संस्थापक और पेज एडमिन समेत 49 के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गयी है।

अमित कुमार ने बताया है कि वह समाजवादी विचारधारा से प्रभावित हैं। समाजवादी पार्टी का समर्थक है। उसे सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर राजनीतिक आस्था है। उनकी शिकायत है कि फेसबुक पर बुआ-बबुआ के नाम से एक पेज बनाया गया है। उस पेज पर सपा प्रमुख के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की जाती है। उनका कार्टून बनाकर उनकी छवि खराब की जाती है। उनके साथ कई और नेताओं को भी इसमें गलत बताया जा रहा है। आपत्तिजनक वीडियो बनाकर पोस्ट किया जाता है। फिर उन पर अभद्र टिप्पणी की जाती है।

SP ने कहा- साइबर टीम की मदद से कंटेंट की होगी जांच..

इस मामले में एसपी प्रशांत वर्मा ने बताया कि “कोर्ट के आदेश पर फेसबुक के संस्थापक, पेज एडमिन और इसे लाइक, कमेंट और शेयर करने वाले 49 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि सबसे पहले साइबर टीम की मदद से कंटेंट की जांच की जाएगी। यह देखा जाएगा कि आपत्तिजनक मामला क्या है। यदि कोई आपराधिक पहलू सामने आता है तो कानूनी प्रक्रिया के तहत ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।”


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।