किसानों ने मनायी कबीर जयंती, बीजेपी और सहयोगियों का बहिष्कार रहेगा जारी

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
आंदोलन Published On :


संयुक्त किसान मोर्चा प्रेस नोट (210वां दिन, 24 जून 2021)

 

किसान आंदोलन के धरना स्थलों पर आज संत कबीर दास की जयंती मनाई गई। सांप्रदायिक सद्भाव इस आंदोलन की पहचान है, और आज संत कबीर की जयंती बड़े ही सम्मान के साथ मनाई गई।

हाल ही में सिंघू मोर्चा पर एक प्रवासी परिवार की नाबालिग लड़की के एक लड़के से मिलने के लिए पंजाब भाग जाने की एक घटना संयुक्त किसान मोर्चा के संज्ञान में आई है। लड़की परिवार में वापस आ गई है। एसकेएम नेताओं ने महिला समिति के सदस्यों के साथ नाबालिग लड़की की मां से मुलाकात की, और उन्हें पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। एसकेएम द्वारा उक्त व्यक्ति के खिलाफ राय थाने में, जहाँ पहले ही मामले की सूचना दी जा चुकी थी, आज शिकायत भी दर्ज कराई गई। एसकेएम महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न कदम उठा रहा है, और महिलाओं के खिलाफ हिंसा या किसी भी यौन उत्पीड़न के प्रति शून्य सहिष्णुता की नीति निर्धारित करता है।

पूरे देश में 26 जून को “कृषि बचाओ, लोकतंत्र बचाओ दिवस” ​​मनाने की तैयारी चल रही है।

ग्रामीण किसान मजदूर समिति (जीकेएस) के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों का एक बड़ा काफिला आज राजस्थान के श्री गंगानगर से शाहजहांपुर बार्डर के लिए रवाना हो गया है। इसी तरह, बागपत और सहारनपुर के किसानों के गाजीपुर बॉर्डर पर बीकेयू टिकैत के नेतृत्व में आने की उम्मीद है।

भाजपा और सहयोगी दलों के नेताओं के खिलाफ अलग-अलग जगहों पर सामाजिक बहिष्कार और काले झंडे के विरोध के कार्यक्रम जारी हैं। गोरखपुर (यूपी) के भाजपा सांसद को स्थानीय ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा और पंजाब के रोपड़ जिले में अपनी फिल्म की शूटिंग बंद करनी पड़ी। हिसार में, सोनाली फोगाट को स्थानीय ग्रामीणों के काले झंडे के विरोध और नारेबाजी का सामना करना पड़ा। हरियाणा के किसान संगठनों ने विरोध करते हुए कहा, “यह भाजपा के अड़ियल और भड़काऊ रवैये को दर्शाता है कि, किसानों की जायज मांगों को हल करने के बजाय, वे सार्वजनिक कार्यक्रम करना जारी रखते हैं, जबकि किसानों पर सुपर-स्प्रेडर का आरोप लगाते हैं”।

जारीकर्ता – बलबीर सिंह राजेवाल, डॉ दर्शन पाल, गुरनाम सिंह चारुनी, हन्नान मोल्ला, जगजीत सिंह दल्लेवाल, जोगिंदर सिंह उगराहन, शिवकुमार शर्मा ‘कक्काजी’, युद्धवीर सिंह, योगेंद्र यादव

संयुक्त किसान मोर्चा
9417269294, samyuktkisanmorcha@gmail.com


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।