गणतंत्र दिवस: लाल क़िले पर किसानों का क़ब्ज़ा, फहराया झंडा!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
आंदोलन Published On :


दो महीने से ज़्यादा वक्त से शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते हुए दिल्ली की घेरेबंदी कर रहे किसानों ने गणतंत्र दिवस पर आज लालकिले में जबरदस्ती प्रवेश किया और झंडा फहराया। कई ट्रैक्टर लालकिले के अंदर भी प्रवेश कर गये। किसान संगठनों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन का दावा किया था, लेकिन कुछ गुटों ने सरकारी रूट पर जाने से इंकार कर दिया और कई जगह बैरीकेडिंग तोड़ दी।

किसानों के उग्र प्रदर्शन की वजह  से कई जगह पुलिस ने लाठीचार्ज और आँसू गैस के गोले छोड़े। बहरहाल संयुक्त किसान मोर्चा लगातार शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील करता रहा, लेकिन ऐसा लग रहा था कि सरकार के रवैये से खीजे किसानों ने लाल किले पर झंडा फहरा कर सरकार को चुनौती देने की ठान ली थी।

दिल्ली पुलिस ने पूरी तैयारी की थी कि किसानों को तय रूट से अलग न जाने दिया जाये। लेकिन किसानों के वेग के सामने किसी की कुछ न चली। दिल्ली के तमाम इलाकों में किसानों ने प्रवेश करके अपनी ताकत दिखा दी। कृषि कानूनों को रद्द करने की माँग से वे ज़रा भी पीछे हटने को तैयार नहीं हैं।

किसानों को बलपूर्वक रोकने का मतलब था गोली चलाना, लेकिन सरकार इसके नतीजे को समझ रही थी। आखिरकार पुलिस बल लाल किले में एक तरफ बैठ गया और किसानों ने लालकिले पर फहराते तिरंगे के नीचे अपना झंडा फहरा दिया।

उधर, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने हिंसा की निंदा करते हुए कृषि कानूनों को तुरंत वापस  लेने की माँग की है।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।