Home ओप-एड Murder Most Foul: कोरोनाकाल में बॉब डिलन से सुनें अमेरिकी समाज की...

Murder Most Foul: कोरोनाकाल में बॉब डिलन से सुनें अमेरिकी समाज की पतन गाथा

यह गीत बहुत सारे संदर्भों से भरा है और एक तरह से यह 1960 के और बाद के उस सांस्कृतिक अभिव्यक्ति के प्रति आस्था और विश्वास प्रकट करता है, जिसे ‘स्पिरिट ऑफ़ 1960's कहा जाता है. सोशल मीडिया पर बॉब डिलन ने बताया है कि यह गाना ‘कुछ समय पहले’ लिखा गया है. अपने संदेश में उन्होंने बरसों तक उन्हें पसंद करने वाले प्रशंसकों के प्रति आभार व्यक्त किया है और लिखा है कि यह गाना उन्हें दिलचस्प लगेगा.

SHARE

महान गायक और गीतकार बॉब डिलन ने अपना नया गीत पेश किया है, जिसका शीर्षक है- मर्डर मोस्ट फ़ाउल. पिछली बार उनका ओरिज़िनल गानों का एल्बम ‘टेम्पेस्ट’ 2012 में आया था. उसके बाद 2017 में ‘ट्रिप्लिकेट’ आया था, जिसमें तीन एल्बम थे, पर उनमें लोकप्रिय पॉप गानों को ही गाया गया था.

‘मर्डर मोस्ट फ़ाउल’ के साथ कोई वीडियो नहीं है और स्क्रीन पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ़ केनेडी की एक स्थिर तस्वीर लगी है. साल 1963 में केनेडी की हत्या कर दी गयी थी. डिलन 17 मिनट के इस गाने में उस हत्या और उसके बाद से अमेरिकी समाज व राजनीति में लगातार आयी गिरावट को बयान करते हैं.

साल 2016 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित बॉब डिलन इस दौर की त्रासदी से निजात पाने के लिए पॉप कल्चर की ओर देखते हैं. यह गीत बहुत सारे संदर्भों से भरा है और एक तरह से यह 1960 के और बाद के उस सांस्कृतिक अभिव्यक्ति के प्रति आस्था और विश्वास प्रकट करता है, जिसे ‘स्पिरिट ऑफ़ 1960’s कहा जाता है. सोशल मीडिया पर बॉब डिलन ने बताया है कि यह गाना ‘कुछ समय पहले’ लिखा गया है. अपने संदेश में उन्होंने बरसों तक उन्हें पसंद करने वाले प्रशंसकों के प्रति आभार व्यक्त किया है और लिखा है कि यह गाना उन्हें दिलचस्प लगेगा.

संदेश में उन्होंने कोरोना वायरस के संकट का सीधे उल्लेख तो नहीं किया है, पर प्रशंसकों से सुरक्षित और सचेत रहने का निवेदन किया है. जानकारों में इस गाने की पेशकश के समय को लेकर चर्चाएँ हो रही हैं.

इस गाने को सुनते हुए इस लिंक को चटकाकर गीत की पंक्तियों को पढ़ा जा सकता है और उसमें आए तमाम संदर्भों के बारे में जाना जा सकता है- https://genius.com/Bob-dylan-murder-most-foul-lyrics

गाने का यूट्यूब लिंक:

गाने का फ़ेसबुक लिंक- https://www.facebook.com/bobdylan/videos/518518722376142/

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.