सरकार ने कहा 6 हज़ार, योगी ने बताया 10 लाख कोरोनाग्रस्त, प्रियंका ने घेरा

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने ही बयान पर घिरते नजर आ रहे हैं। दरअसल उन्होने बयान दिया है कि लगभग 25 लाख लोग यूपी वापस आ चुके हैं। जिसमें महाराष्ट्र से लौटे 75 फीसदी, दिल्ली से लौटे 50 फीसदी और अन्य प्रदेशों से लौटे 25 फीसदी लोग कोरोना से संक्रमित हैं। जबकि खुद सरकार के आंकड़ों में यूपी में संक्रमित लोगों की संख्या 6228 बताई जा रही है। यहां अब तक 161 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 3538 लोग इलाज से भी ठीक हो चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान पर राजनीतिक गलियारे घमासान तेज हो गया है।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस बयान के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है। प्रियंका गांधी ने कहा कि मुख्यमंत्री के बयान के आधार पर यूपी में दस लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित हैं जबकि सरकारी आंकड़े में संक्रमित लोगों की संख्या 6228 बतायी जा रही है। उन्होने योगी सरकार से सवाल किया है कि क्या ये आंकड़े भी यूपी सरकार के अन्य आंकड़ों की तरह ही अप्रमाणिक और गैर जिम्मेदार हैं?

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा कि “उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रीजी का ये बयान सुना। सरकार के आंकड़ों के अनुसार लगभग 25 लाख लोग यूपी वापस आ चुके हैं। मुख्यमंत्रीजी के बयान के आधार पर इनमें से महाराष्ट्र से लौटे हुए 75%, दिल्ली से लौटे हुए 50% और अन्य प्रदेशों से लौटे 25% लोग से संक्रमित हैं। क्या मुख्यमंत्री जी का मतलब है कि उप्र में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं? मगर उनकी सरकार के आँकड़े तो संक्रमण की संख्या 6228 बता रहे हैं। उनके द्वारा बताए गए संक्रमण के आँकड़े का आधार क्या है? लौटे हुए प्रवासियों में संक्रमण का ये प्रतिशत आया कहाँ से?”

 

प्रियंका गांधी ने कहा कि “और यदि ऐसा है तो इतने कम टेस्ट क्यों हो रहे हैं? या ये आँकड़े उप्र सरकार के अन्य आँकड़ों की तरह ही अप्रमाणित और गैर ज़िम्मेदार हैं?” उन्होंने कहा कि “अगर मुख्यमंत्री जी के बयान में सच्चाई है तो सरकार पूरी पारदर्शिता के साथ टेस्टिंग, संक्रमण के डेटा और अन्य तैयारियों को जनता से साझा करें और यह भी बताए कि संक्रमण पर क़ाबू पाने की क्या तैयारी है?”

यूपी कांग्रेस ने कहा है कि “आशा है कि यूपी सरकार के अधिकारियों को सीएम योगी जी के बयानों की फिटनेस पर कोई संदेह नहीं है? तब अलग-अलग बयान क्यों? यूपी सरकार की तरफ से आए आंकड़ें कह रहे हैं कि यूपी में मात्र 6000 लोग कोरोना संक्रमित हैं। सीएम कह रहे हैं कि 10 लाख से ऊपर संक्रमित हैं। किसकी फिटनेस में कमी है”?

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के ट्वीट के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कांग्रेस नेताओं के निशाने पर आ गए है। कांग्रेस के तमाम नेता ट्वीट पर इस सवाल पर केंद्र और यूपी सरकार से सवाल पूछ रहे हैं।

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा है कि उप्र सरकार के अनुसार 25 लाख लोग वापस आ चुके है। योगी आदित्यनाथ जी ने कहा इनमें से महाराष्ट्र से लौटे हुए 75% दिल्ली से लौटे हुए 50% अन्य प्रदेशों से लौटे 25% लोग कोरोना से संक्रमित हैं। क्या उप्र में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं? सरकारी आँकड़ा तो 6352 है?

 

युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने ट्वीट कर कहा है कि “सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 25 लाख श्रमिक यूपी वापस लौटे हैं। यूपी के मुख्यमंत्री कह रहे हैं कि लगभग 50 फीसदी श्रमिक संक्रमित है। सीधी गणित के मुताबिक कुल 12 लाख संक्रमित हुए। फिर भारत सरकार के अनुसार कुल आंकड़ा 1.39 लाख क्यों है?

कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक ने कहा है कि “उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा दिये गये आंकड़ों के अनुसार अन्य राज्यों से आये लगभग 12 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हैं। अगर मुख्यमंत्री की बात सच है तो यह आंकडा सार्वजनिक क्यूँ नहीं किया गया है? आरोग्य सेतु ऐप पर इनकी जानकारी क्यूँ नहीं है?


Related