लखीमपुर हिंसा को राहुल गाँधी ने बताया नरसंहार, केंद्रीय मंत्री के बेटे पर किसानों को कुचलने का आरोप

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में रविवार को भाजपा और किसानों के बीच खूनी संघर्ष हो गया। आरोप है कि यहां तिकुनिया के बनवीर गांव में धरना दे रहे किसानों पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र ने कार चढ़ा दी। इसमें चार किसानों की मौत हो गई हैं और कई घायल बताए जा रहे हैं। इनमें दो मृतक किसान बहराइच के हैं। मृतकों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है।

इस घटना से राजनीतिक मोर्चे पर भी तूफान खड़ा कर दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गाँधी ने इसे नरसंहार करार दिया तो यूपी की प्रभारी महासचिव प्रियंका गाँधी ने भी योगी सरकार पर क्रूरता का आरोप लगाया है। इस बीच एसकेएम ने केंद्रीय गृह राज्यमंत्री को बरखास्त करने और उनके बेटे और भाई पर हत्या का मुकदमा दर्ज करने की माँग की। आरोप है कि मंत्री के बेटे की गाड़ी से किसानों को कुचला गया।

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे किसानों पर एक क्रूर और अमानवीय हमले में भाजपा के केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी, उनके बेटे, उनके चाचा और अन्य गुंडों से जुड़े वाहनों का काफ़िला कई प्रदर्शनकारियों को कुचल गया। बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष (मोनू) मिश्रा ने एक किसान की गोली मार कर हत्या कर दी। इस घटना में कम से कम दो अन्य किसानों की भी मौत हो गई (एक मौके पर और दूसरा अस्पताल में) और करीब दस अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। तराई किसान संगठन के नेता और एसकेएम नेता तजिंदर सिंह विर्क भी गंभीर रुप से घायल हुए हैं। मृतकों और घायलों के बारे में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। खबर है कि इस क्रूर हमले के बाद किसानों को जवाबी कार्रवाई के लिए उकसाया भी गया और भाजपा नेता के वाहनों को तोड़ दिया गया। संयुक्त किसान मोर्चा की मांग है कि उत्तर प्रदेश सरकार अजय मिश्रा टेनी की तरफ से शामिल सभी लोगों के खिलाफ हत्या के आरोपों के साथ तुरंत मामला दर्ज करे। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री को तुरंत बर्खास्त किया जाए। एसकेएम ने उत्तर प्रदेश के भाजपा नेताओं को राज्य के किसानों को ललकारने से रोकने की भी चेतावनी दी है। एक आपात बैठक के बाद, एसकेएम द्वारा अपनी अगली कार्रवाई की घोषणा किए जाने की उम्मीद है। इस बीच एसकेएम के कई नेता अलग-अलग जगहों से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गए हैं।

 

संयुक्त किसान मोर्चा के बयान में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री द्वारा जनसभा में किसान नेता के खिलाफ जारी खुली धमकी के विरोध में आज सुबह से ही बड़ी संख्या में किसान काला झंडा दिखाने के लिए जमा होने लगे। उपमुख्यमंत्री को वहां उतरने से रोकने के लिए हजारों की संख्या में किसान आज सुबह महाराजा अग्रसेन ग्राउंड स्थित हेलीपैड पर काले झंडों के साथ क़ाबिज़ हो गए। जैसा कि पहले बताया गया था, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री अजय मिश्रा टेनी ने हाल ही में एक जनसभा में किसान नेताओं को खुली धमकी जारी की थी। बताया जाता है कि किसानों पर क्रूर हमला तब हुआ जब किसान तितर-बितर हो रहे थे और विरोध स्थल से निकल रहे थे। सूचना के अनुसार श्री टेनी के बेटे, चाचा और अन्य गुंडों ने तब प्रदर्शनकारियों, जो काले झंडे के साथ सड़कों पर खड़े थे को कुचल दिया।