CAB पास हुआ तो भारत के शीर्ष नेतृत्व पर पाबंदी लगाए अमेरिकाः USCIRF

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमरीकी आयोग (यूएससीआईआरएफ़) ने भारतीय संसद के निचले सदन लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक को पास किए जाने पर चिंता जतायी है. विवादस्पद नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा में सोमवार को 311 मतों से पारित हो गया.

एक प्रेस रिलीज़ में आयोग ने कहा है कि अगर यह विधेयक संसद से पास हो जाता है, तो अमरीकी सरकार को भारत के गृहमंत्री अमित शाह और अन्य प्रमुख नेताओं पर प्रतिबंध लगाने के बारे में विचार करना चाहिए.

आयोग का कहना है कि कैब के साथ असम में एनआरसी की प्रक्रिया चल ही रही है. भारत के गृहमंत्री अमित शाह इसे पूरे भारत में लागू करना चाहते हैं.

आयोग को इस बात का डर है कि भारत में भारतीय नागरिकता के लिए धार्मिक टेस्ट पास करना होगा, जिससे लाखों मुसलमानों की नागरिकता जा सकती है.

सोमवार को देर रात लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पास हो गया. अब इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा.

इस विधेयक में बांग्लादेश, अफ़गानिस्तान और पाकिस्तान के छह अल्पसंख्यक समुदायों (हिंदू, बौद्ध, जैन, पारसी, ईसाई और सिख) से ताल्लुक़ रखने वाले लोगों को भारतीय नागरिकता देने का प्रस्ताव है.


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।