यूपी विधानसभा: पिछले 5 साल में 174 ऐसे विधायक जिन्होंने विधानसभा में एक भी सवाल नहीं पूछा

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 का बिगुल बज चुका है। लोग अब जांच परखकर वोट करके अपने पसनंदीदा विधायक को विधानसभा भेजेंगे। चुनाव से पहले कैंडिडेट हर परीक्षा से गुजरता है। खासकर जो मौजूदा विधायक हो। हालांकि मतदान के वक्त कम ही लोगों को पता होता है कि पिछली बार उन्होंने जिसे चुना, उसने विधानसभा के अंदर कितने सवाल पूछे।

5 साल में 174 विधायकों के एक भी सवाल नहीं..

साल 2017 में जिन विधायकों को चुना गया, उनमें से 174 ऐसे हैं, जिन्होंने 5 साल में एक भी सवाल नहीं पूछा। पीआरएस इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें सबसे ज्यादा बीजेपी के 147 विधायक शामिल हैं। वहीं दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी के विधायक हैं, इनकी संख्या 19 है। इसके बाद अपना दल के 3 और बीएसपी के 2 विधायक है। दो निर्दलीय विधायकों ने भी पांच साल में एक भी सवाल नहीं पूछे। 28 विधायक ऐसे हैं जिन्होंने 5 साल में सिर्फ एक सवाल पूछा।

ये दल रहे टॉप पर..

विधानसभा में सबसे ज्यादा सवाल पूछने वाले टॉप 10 में सबसे ज्यादा एसपी के 4 विधायक हैं। वहीं बीजेपी के 3, अपना दल के 2 और बीएसपी-कांग्रेस के 1-1 विधायक हैं। में उपस्थिति की बात करें तो 5 सालों में 13 ऐसे विधायक हैं, जो 100% उपस्थित थे। ये सभी 13 विधायक बीजेपी से हैं।

इसके अलावा 50% या इससे कम उपस्थिति की बात करें तो ऐसे विधायकों की संख्या 22 है। इसमें बीजेपी के 12, एसपी के 6, बीएसपी के 2, निर्दलीय 2 और आरएलडी का 1 विधायक है।