महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे शुक्रवार को लेंगे CM की शपथ लेकिन फ्लोर टेस्ट अब भी बाकी

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


महाराष्ट्र के राजनीतिक घटनाक्रम का फिलहाल पटाक्षेप होता दिख रहा है। बुधवार देर रात शिवसेना के नेता उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल से मिलकर मुख्यमंत्री पद का दावा पेश किया। राज्यपाल की ओर से दिए गए जवाब में कहा गया है कि मौखिक अनुरोध के आधार पर ठाकरे को शुक्रवार, 28 नवंबर को राज्य के मुख्यमंत्री की शपथ दिलायी जाएगी। 

महाराष्ट्र में हुए इस नाटकीय बदलाव को एनसीपी के नेता शरद पवार की कामयाबी के रूप में देखा जा रहा है जबकि भारतीय जनता पार्टी के पास अब भी एक मौका था कि वह ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाकर राज्य के मतदाताओं से मिले जनादेश का सम्मान करती। इसके बावजूद अब भी राज्य में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की सरकार का बननापूरी तरह तय नहीं माना जाना चाहिए क्योंकि सब कुछ बहुमत सिद्ध करने पर टिका हुआ है।

इस बीच बुधवार को तेजी से घटे घटनाक्रम में आधी रात के अंधेरे में तीन दिन पहले गोपनीय तरीके से शपथ दिलाकर मुख्यमंत्री बनाए गए देवेंद्र फणनवीस ने इस्तीफा दे दिया था। देर रात तक भाजपा की बैठक जारी थी।

बैठक में फणनवीस ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि वे विपक्ष में बैठने के लिए तैयार हैं। फणनवीस से पहले डिप्टी सीएम अजित पवार ने इस्तीफा दे दिया था जब सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया।

इसके बाद आश्चर्यजनक घटनाक्रम में अजित पवार अपने चाचा शरद पवार से मिलने उनके आवास पर चले गए।

राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे को अपने बहुमत का पत्र सौंपने के लिए 3 दिसंबर तक का वक्त दिया है।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।