पहले राहुल गांधी, फिर कांग्रेस का ही ट्विटर अकाउंट ब्लॉक..कांग्रेस भड़की, मचा हंगामा

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


देश में ट्विटर विवाद में कोई न कोई मामला लगातार आ ही रहा है। नेताओं का टि्वटर अकाउंट लॉक करना मानो ट्रेंड बन गया है और ट्रेंड तो कर ही रहा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट को अस्थायी रूप से निलंबित किया गया और उसके बाद कांग्रेस ने आरोप लगाया कि बुधवार देर रात रणदीप सुरजेवाला समेत उसके पांच वरिष्ठ नेताओं के अकाउंट सस्पेंड कर दिए गए हैं। लेकिन फिर ख़बर आई कि कांग्रेस का ट्विटर हैंडल ही सस्पेंड कर दिया गया है। कांग्रेस ने ट्विटर पर सरकार के दबाव में काम करने का आरोप लगाया है।

इन नेताओं के अकाउंट लॉक..

बता दें, ट्विटर द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन, लोकसभा में पार्टी के सचेतक मनिकम टैगोर, असम प्रभारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव के ट्विटर अकाउंट लॉक किया गाया हैं। पार्टी के सोशल मीडिया प्रभारी एआईसीसी सचिव ने नरेंद्र मोदी और ट्विटर के मालिक जैक डॉर्सी को टैग करते हुए यह जानकारी दी है।


सरकार हम पर दबाव नही डाल सकती..

कांग्रेस के सोशल मीडिया प्रमुख रोहन गुप्ता ने कहा, ट्विटर सरकार के दबाव में काम कर रहा है। इसने भारत में हमारे नेताओं और कार्यकर्ताओं के 5,000 खातों को पहले ही ब्लॉक कर दिया है। उन्हें यह समझने की जरूरत है कि ट्विटर या सरकार द्वारा हम पर दबाव नहीं डाला जा सकता है।

NCPCR ने जताई थी राहुल के ट्वीट के खिलाफ असहमति..

दिल्ली कैंट से सटे इलाके में नाबालिग दलित बच्ची की कथित तौर पर दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में परिजनों से मिलने पहुंचे राहुल गांधी ने न्याय की मांग करते हुए, बच्ची के माता-पिता के साथ ली गई अपनी तस्वीर ट्वीट की थी। उनके इस ट्विट पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने संज्ञान लिया और ट्विटर को नाबालिग पीड़िता की निजता का उल्लंघन करने के लिए कांग्रेस नेता के अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। राहुल गांधी के ट्वीट के खिलाफ की गई शिकायत के बाद ट्विटर ने न केवल राहुल गांधी का ट्वीट हटाया बल्कि उनके अकाउंट पर अस्थाई रोक भी लगा दी

पाबंदी के कारण 2 दिन से नहीं किया राहुल ने ट्वीट..

कांग्रेस ने ट्विटर पर सरकार के दबाव में राहुल गांधी के अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई करने का आरोप लगाया है। राहुल गांधी पाबंदी के कारण दो दिन से ट्वीट नहीं कर पाए है। वह ट्विटर के जरिए मोदी सरकार को घेरते रहते है। बता दे की इससे पहले ट्विटर ने देश के आईटी मंत्री का ट्विटर हैंडल भी निलंबित कर दिया था।

मोदी सरकार की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और ओटीटी को लेकर लाई गई नीतियों के कानून के अंतर्गत टि्वटर इंडिया में रहने के लिए भी कुछ कार्यवाही करता है। पहले किसान आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले कुछ कार्यकर्ताओं का भी ट्विटर हैंडल निलंबित कर दिया गया था।