किसानों ने देशभर में मनाई सर छोटू राम जंयती, 18 फरवरी को रेल रोकने की तैयारी!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


मोदी सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली के सभी बॉर्डर पर किसानों का मोर्चा 84वें दिन भी जारी रहा। ‘संयुक्त किसान मोर्चा’ द्वारा आज किसानों के मसीहा सर छोटू राम की जयंती दिल्ली के सभी बॉर्डर के साथ पूरे देश में मनाई गई। सर छोटू राम को याद करते हुए, देश के विभिन्न किसान संगठनों के नेताओं ने कहा कि सर छोटू राम ने अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ, कृषक समुदाय को उचित मार्गदर्शन दिया और ब्रिटिश सरकार में किसान हितों के लिए 22 महत्वपूर्ण कानून पारित करवाये। किसानों को शोषणकारी साहूकारों के चंगुल से मुक्त करवाया। देश भर में किसान अभी भी संघर्ष की राह पर हैं, जिनके लिए छोटू राम प्रेरणा स्रोत हैं।

हरियाणा के किसान नेताओं ने किसान विरोधी जेपी दलाल और अनिल विज को तत्काल बर्खास्त करने की मांग की है। हरियाणा में किसानों ने महापंचायतों द्वारा जेपी दलाल को बर्खास्त करने के प्रस्ताव पारित किये एवं मुख्यमंत्री व राज्यपाल के नाम ज्ञापन भी दिए है।

उत्तर प्रदेश के किसानों ने बताया है कि महंगाई बढ़ने के बावजूद गन्ने की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। यहां तक ​​कि अकेले उत्तर प्रदेश में किसानों का गन्ने का बकाया लगभग 12000 करोड़ रुपये है। “यूपी सरकार की किसान विरोधी नीतियां बहुत स्पष्ट हैं और इससे चल रहे विरोध प्रदर्शन में ओर भी किसानों के शामिल होने की उम्मीद है”।

किसान आंदोलन के समर्थन में किसान महापंचायतों / जनसभाओं का दौर जारी है। तेलंगाना के खम्मम में कल एक महासभा आयोजित की गई, जहाँ हजारों किसानों ने हिस्सा लिया। रैली और जनसभा AIKMS द्वारा आयोजित की गई थी। सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ साथ कॉरपोरेट के खेती पर कब्जे के बाद आत्महत्या करते किसान के दर्द का प्रदर्शन करते हुए एक झांकी भी सभा में प्रस्तुत की गयी।

इसके साथ ही किसान संगठन 18 फरवरी को देशभर में रेल रोको आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं। ‘संयुक्त किसान मोर्चा’ ने 18 फरवरी को पूरे भारत में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक रेल रोको कार्यक्रम का आह्वान किया है।


‘संयुक्त किसान मोर्चा’ की ओर से डॉ दर्शन पाल द्वारा जारी