कई राज्यों में आज से स्कूल खुले, कोरोना गाइडलाइंस के मुताबिक़ चलेंगी क्लास

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


देश के कई राज्यों में लंबे समय के बाद स्कूल खुल रहे हैं। पंजाब, उत्तराखंड और झारखंड जैसे राज्यों के स्कूल कॉलेज आज से फिर बच्चों से गुलजार होंगे। कोरोना संक्रमण की वजह से अभी तक ऑनलाइन क्लास ही चल रही थीं।

पंजाब में 8 से 2 खुलेंगे स्कूल

पंजाब में प्री-प्राइमरी से सीनियर सेकेंडरी तक सभी कक्षाएं पहले की तरह चलेंगी। हालांकि इनका समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा। भले ही स्कूल ऑफलाइन मोड में आ गया हो लेकिन बच्चों को स्कूल आने से पहले उनके अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी। इसके लिए माता-पिता की लिखित सहमति सहमति देना जरूरी है।

छत्तीसगढ़ में नियमों से साथ अनुमति

छत्तीसगढ़ में भी 2 अगस्त से दोबारा स्कूल खोले जा रहे हैं। यहां 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल को अनुमति दी गई है। इसमें भी स्कूल केवल 50 फीसदी की उपस्थिति होनी चाहिए।

वहीं छत्तीसगढ़ सरकार ने कुछ शर्तों के साथ कक्षा 01 से 05 और कक्षा 8 के लिए स्कूलों को भी फिर से खोलने की अनुमति दी है। इसमें अगर किसी भी छात्र/छात्रों को कफ, सर्दी और बुखार की शिकायत होती है तो उसे स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी।

उत्तराखंड-झारखंड में भी इजाजत मिली

उत्तराखंड में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूलों को आज यानी 02 अगस्त से खोलने के आदेश दिए गए हैं। जबकि कक्षा छठीं से 8वीं के स्कूलों को 16 अगस्त से खोला जाएगा।

उत्तराखंड के अलावा झारखंड में भी 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों को खोला गया है। यहां भी कोविड प्रोटोकॉल का खास ख्याल रखकर बच्चों को स्कूल आने की इजाजत होगी।

मालूम हो कि ऐसा अंदेशा जताया गया था कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को ज्यादा नुकसान हो सकता है। जिसके बाद सब बच्चों की वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया गया तो जो फाइनल स्टेज पर है। जल्द ही बच्चों को वैक्सीन लगने की अनुमति मिल जाएगी।