RTI द्वारा मांगी गई ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ की परिभाषा और सज़ा की जानकारी !

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा दिल्ली की एक कार्यक्रम में ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ को सज़ा दिए जाने की बात कहे जाने के बाद गृह मंत्रालय के केन्द्रीय जन सूचना अधिकारी से ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ की जानकारी मांगी गई है. साकेत गोखले नामक व्यक्ति ने आरटीआइ देकर ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ के संबंध में जानकारी मांगी है. गोखले ने सूचना अधिकारी से इस विषय पर चार जानकारी मांगी है.

आरटीआइ पत्र में साकेत गोखले लिखा है – केन्द्रीय गृहमंत्री ने वृहस्पतिवार, 26 दिसम्बर को दिल्ली की एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि’ टुकड़े-टुकड़े गैंग को सबक सिखाते हुए सज़ा देने की जरूरत है, ऐसे में निम्न जानकारियों का खुलासा करें:

1. मंत्री महोदय द्वारा चिन्हित ‘टुकड़े-टुकड़े’ गैंग की परिभाषा और उनके किस आधार पर उनकी पहचान हो सकती है?

2. क्या मंत्री द्वारा बताये गये टुकड़े-टुकड़े गैंग को किसी आधिकारिक मंत्रालय या क़ानूनी एजेंसी द्वारा चिन्हित किये जाने के आधार पर उल्लेख किया गया है ?

3. क्या केन्द्रीय मंत्री के पास इस गैंग के नेताओं की सूचि है जिसके आधार पर उन्होंने इसका जिक्र किया?

4. कृपया यह भी बताये कि IPC की किन धाराओं के तहत इस गैंग के सदस्यों को क्या सजाएं दिए जाने पर गृह मंत्रालय सोच रही है?

बता दें, गृहमंत्री से पहले प्रधानमंत्री मोदी भी अपने भाषणों में ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ शब्द का प्रयोग कर चुके हैं.

अब देखना है कि केन्द्रीय सूचना अधिकारी के पास इस बारे में क्या जानकारी है.


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।