Home ख़बर राजस्थान: BJP राज में हत्या, कांग्रेस राज में मृतक पहलू खान के...

राजस्थान: BJP राज में हत्या, कांग्रेस राज में मृतक पहलू खान के खिलाफ़ चार्जशीट

SHARE

राजस्थान के अलवर में अप्रैल 2017 में कथित गोरक्षकों द्वारा पिटाई से मारे गये पहलू ख़ान के खिलाफ़ राजस्थान पुलिस ने गोहत्या और तस्करी कानून के तहत चार्जशीट दायर किया है. इसमें पहलू को गो तस्कर बताया गया है. पहलू, उसके बेटों इरशाद (25) और आरिफ (22) को राजस्थान गोजातीय पशु अधिनियम 1995 के तहत आरोपी बनाया गया है. पहलू खान की हत्या वसुंधरा राजे के भाजपा शासन में हुई थी और चार्जशीट पिछले साल गहलोत सरकार के सत्ता में आने के बाद तैयार की गई है.

पुलिस की चार्जशीट में पहलू खान के खिलाफ तमाम आरोप हैं जिनमें गोतस्करी से लेकर तमाम धाराएं लगाई गई हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राजस्थान के गोजातीय पशु (वध निषेध और अस्थायी प्रवासन या निर्यात पर प्रतिबंध) अधिनियम, 1995 और नियम, 1995 की धारा 5, 8 और 9 के तहत पहलू खान को चार्जशीटेड किया गया है.
बता दें कि साल 2017 में मृतक पहलू खान अपने दो बेटों के साथ गाड़ी में मवेशियों को ले जा रहे थे, तभी गौरक्षकों की भीड़ ने उन्हें रोक लिया था. इसके बाद गो-तस्करी के शक में पहलू खान की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई थी.

मृतक पहलू खान पर चार्जशीट फाइल होने पर एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने गुस्सा व्यक्त करते हुए कहा -“सत्ता में कांग्रेस बीजेपी जैसी बन जाती है, राजस्थान के मुसलमानों को ये बात समझ लेनी चाहिए और उन लोगों, संस्थाओं का विरोध करना चाहिए जो कांग्रेस पार्टी के लिए काम करते हैं और उन्हें अपना राजनीतिक प्लेटफॉर्म विकसित करने की कोशिश शुरू कर देनी चाहिए, 70 साल बहुत होते हैं अब कृपया बदल जाइए.”

वहीं इस मामले में आलोचना में घिर चुके मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि इस मामले की जांच हमसे पहले की सरकार में हुई. चार्जशीट हमारी सरकार में दाखिल की गई. हम जांच कराएंगे की पहले की सरकार में जांच सही हुई या गलत. अगर जांच में कुछ गड़बड़ी मिलती है तो मामले की दोबारा जांच कराई जाएगी.

बीजेपी नेता ज्ञानदेव आहूजा ने कांग्रेस पर श्रेय लेने का आरोप लगाया है. आहूजा ने कहा है कि पहलू खान और उसके भाई व बेटे आदतन अपराधी थे और लगातार गोतस्करी में शामिल थे. इस मामले में गोरक्षक और हिंदू परिषद पर लगाए गए सभी आरोप गलत थे.

बता दें कि पहलू खान की हत्या के बाद देश भर में बीजेपी के खिलाफ़ विरोध प्रदर्शन हुए थे. इस प्रदर्शन में कांग्रेस पार्टी भी शामिल थी. और उसने इस हत्या को लेकर बीजेपी और आरएसएस पर हमला बोला था. अभी हाल ही में तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने भी लोकसभा में लिंचिंग पर मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए पहलू खान का जिक्र किया था.
एक तरफ कांग्रेस शासित मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कमलनाथ में गौरक्षा के नाम पर हत्या पर रोक लगाने के लिए कानून लाने की बात कर सुर्खियाँ बटोर रहे हैं , वहीं राजस्थान में अशोक गहलोत  पहलू खान केस में आलोचना के केंद्र में आ गये हैं.