पंजाब में किसानों का ‘रेल रोको’ आंदोलन, करीब 250 ट्रेन प्रभावित और 134 निरस्त!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


दिल्ली बॉर्डरो पर एक साल से चल रहे आंदोलन के खत्म होने के बाद पंजाब में किसान एक बार फिर आंदोलन की राह पर हैं। पंजाब के किसान नौकरी, कर्जमाफी समेत अपनी अलग-अलग मांगों को लेकर अभी भी सड़कों पर उतरे हैं और रेल रोको आंदोलन कर रहे हैं। आंदोलनकारी किसानों ने अमृतसर-दिल्ली रेलवे ट्रैक पर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। जिसके चलते रेल यातायात प्रभावित और संचालन पर जबरदस्त असर पड़ा है। भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनें रद्द कर दी है, जबकि कुछ को टर्मिनेट किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, 91 मेल व एक्सप्रेस ट्रेन जहां निरस्त कर दी गई तो वहीं 43 पैसेंजर ट्रेन निरस्त रही। आंदोलन के कारण दर्जनों ट्रेनें रास्ते में रुकी रहीं, जबकि कई ने मार्ग बदल लिया। इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। गंतव्य तक ट्रेन का संचालन न होने के कारण यात्रियों को रास्ते में ही रुकना पड़ा और अन्य स्रोतों से यात्रा की दूरी तय करनी पड़ी। इससे रेलवे को भी भारी नुकसान हुआ है।

 प्रभावित हुई ट्रेनों के आंकड़े…

  • प्रभावित हुई मेल व एक्सप्रेस ट्रेन की कुल संख्या-247
  • निरस्त हुई मेल/एक्सप्रेस ट्रेन की कुल संख्या-91
  • गंतव्य तक नहीं पहुंचने वाली ट्रेन की कुल संख्या-72
  • निरस्त हुई पैसेंजर ट्रेन की कुल संख्या-43
  • निर्धारित स्टेशन से नहीं चलने वाली ट्रेन की संख्या-41

जलंधर कैंट से बांद्रा टर्मिनस के लिए स्पेशल ट्रेन..

दरअसल, पंजाब के किसान मजदूरों ने कर्ज माफी, नौकरी और दूसरी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला है। जलंधर में फंसे यात्रियों की राह आसान करने के लिए रेलवे को जलंधर कैंट से बांद्रा टर्मिनस के लिए स्पेशल ट्रेन चलानी पड़ी है। रेलवे ने अतिरिक्त भीड़ को साफ करने के लिए बुधवार को ट्रेन संख्या 02472/02471 को विशेष ट्रेन के रूप में चलाने की घोषणा की।

यह विशेष ट्रेन आज यानी 22 दिसंबर को दोपहर 3:30 बजे जलंधर कैंट से रवाना होगी और अगले दिन शाम 4:10 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। वापसी दिशा में ट्रेन संख्या 02471 बांद्रा टर्मिनस-जलंधर कैंट आरक्षित स्पेशल 24 दिसंबर को चलेगी।

आरक्षित स्पेशल रेलगाड़ी इन मार्ग से चलेगी..

बांद्रा टर्मिनस से पूर्वाह्न 11 बजे चलेगी व अगले दिन पूर्वाह्न 11:10 बजे जलंधर कैंट पहुंचेगी। ट्रेन संख्या 02472/02471 जलंधर कैंट-बांद्रा टर्मिनस-जलंधर कैंट आरक्षित स्पेशल रेलगाड़ी मार्ग में…

  1.  फगवाड़ा
  2. लुधियाना
  3.  अंबाला कैंट
  4.  पानीपत
  5.  सब्जी मंडी (02472 पर एक तरफा स्टॉप)
  6.  नई दिल्ली
  7.  हजरत निजामुद्दीन (02471 का एक तरफा स्टॉप)
  8.  मथुरा जंक्शन
  9.  सवाईमाधोपुर
  10.  कोटा जंक्शन
  11.  भवानी मंडी
  12.  नागदा जंक्शन
  13.  रतलाम जंक्शन
  14.  मेघनगर
  15.  दाहोद
  16.  गोधरा जंक्शन
  17.  बडोदरा जंक्शन
  18.  भरूच जंक्शन
  19.  सूरत
  20.  वापी
  21. बरोवली स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।

मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।