लोगों को क़र्ज़ नहीं, पैसा दे सरकार- राहुल गांधी

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


कांग्रेस के सोशल मीडिया पर चलाये गए ‘स्पीक अप इंडिया’ अभियान में एक वीडियो जारी करके कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कोरोना संकट के इस मौजूदा दौर में देश को कर्ज नहीं, बल्कि वित्तीय मदद की जरूरत है।

राहुल गांधी ने कहा कि “कोरोना के कारण हिंदुस्तान में आज एक तूफान आया हुआ है। सबसे ज्यादा चोट गरीब जनता को पड़ी है। मजदूरों को हजारों किलोमीटर पैदल भूखा-प्यासा चलना पड़ रहा है। और जो हमारी रीढ़ की हड्डी है स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस छोटे कारोबार रीढ़ की हड्डी हैं, जो इस देश को रोजगार देते हैं, वो एक के बाद एक बंद होते जा रहे हैं”।

राहुल गांधी ने कहा कि “हिंदुस्तान को कर्ज का जरूरत नहीं है, आज हिंदुस्तान को पैसे की जरूरत है। गरीब जनता को पैसे की जरूरत है। इसलिये कांग्रेस पार्टी एक आवाज से सरकार से चार मांगे कर रही है। पहली मांग हर गरीब परिवार के बैंक अकाउंट में महीने का 7,500 रुपये छह महीने के लिए डाला जाए। दूसरी मांग मनरेगा 100 दिन नहीं बल्कि 200 दिन के लिये चलाया जाए। तीसरी मांग जो हमारे स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस हैं उनके लिए तुरंत एक पैकेज दिया जाए। और चौथी मांग जो आज हमारे मजदूर सड़कों पर खड़े हैं, वापस घर की ओर लौट रहे हैं, उनको लौटाने के लिए  तत्काल सुविधा उपलब्ध कराई जाए”।

https://www.facebook.com/rahulgandhi/videos/2827078434078482/

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि “हम मांग करते हैं कि प्रत्येक प्रवासी श्रमिक परिवार जो अपने घरों को लौट रहे हैं,  उन्हें मुफ्त में ट्रेन और बस की व्यवस्था दी जानी चाहिये। चिदंबरम ने कहा कि प्रत्येक प्रवासी श्रमिक परिवार को वर्तमान संकट से निपटने के लिए 10,000 दिया जाना चाहिए।

https://www.facebook.com/IndianNationalCongress/videos/717165162370090/

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने फेसबुल पर वीडियो संदेश के जरिये कहा कि “ कोरोना संकट के कारण हमारे श्रमिक, किसान, खेत-मजदूर, छोटे उद्यमी और छोटे दुकानदार सभी को परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। इन सभी जरूरतमंद परिवारों की परेशानियों को कम करने के लिए भाजपा सरकार की तरफ से जल्द से जल्द नकद हस्तांतरण किया जाना चाहिए “।

https://www.facebook.com/IndianNationalCongress/videos/180839063289633/

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि “इस कोरोना संकट के कारण पूरा देश विकट परिस्थितियों से गुजर रहा है। केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि मजदूरों के खातों में तत्काल 10,000 रुपये हस्तांतरण कर उन्हें आर्थिक और समाजिक रूप से मजबूत किया जाए”

https://www.facebook.com/AshokGehlot.Rajasthan/videos/257527322022259/

 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि “हमने इस संकट के समय ‘किसान न्याय योजना’ लागू कर किसानों को सीधे पैसे दिए हैं। इस संकट के समय में भाजपा सरकार को भी जरूरतमंद परिवारों के खातों में नकद हस्तांतरण कर आर्थिक सहायता पहुंचानी चाहिए”।

https://www.facebook.com/BhupeshBaghelCG/videos/3234870499869894/

 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि “पंजाब के लोगों की ओर से  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से मेरी अपील है कि वे सभी प्रवासी कामगारों और गरीबों को नकद पैसा देने के लिए भारत सरकार की ओर से कमद उठाएं। मनरेगा के तहत ग्रामीण गरीबों को अधिक से अधिक रोजगार प्रदान करें साथ ही MSMEs को कर्ज के अलावा वित्तीय सहायता से मदद करें जिससे हमारे उद्योग पुनर्जीवित हो सकें।

https://www.facebook.com/Capt.Amarinder/videos/657151088398704/

 

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि “हमारा देश कोविड-19 के कारण संकट से गुजर रहा है। इस संकट के समय में देश के मजदूरों को मनरेगा के तहत अधिक से अधिक रोजगार देने के साथ-साथ तत्काल आर्थिक सहायता दिए जाने की आवश्यकता है”।

https://www.facebook.com/IndianNationalCongress/videos/253650329249694/

 

वहीं कांग्रेस ने दावा किया कोरोना महामारी और लॉकडाउन से पीड़ित लोगों की समस्याये सरकार के सामने रखने के लिए कांग्रेस के स्पीक अप इंडिया अभियान को जबरदस्त सफलता मिली है और इसमें करीब 10 लोग शामिल हुए हैं। कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि देश के लोग बहुत परेशान हैं इसलिए 10 करोड़ लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। इसके साथ #speakUpIndia भारत में ही नहीं दुनिया में नंबर एक ट्रेंड किया है।


 


Related