युवा आक्रोश की आग से झुलसा अग्निपथ, कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


सेना में भर्ती के लिए बनाई गई ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर देश भर के युवाओं में उबाल है और विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गये हैं। उत्तेजित युवाओं ने दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन में समस्तीपुर में आग लगा दी जिससे ट्रेन की चार बोगियां जलकर खाक हो गईं। वहीं हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन पर जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में भी आग लगाई गयी जिसे दो बोगी जल गई. अग्निपथ योजना में चार साल तक नौकरी के बाद बिना पेंशन या अन्य लाभ के रिटायर कर दिया जाएगा।

इस योजना के ऐलान के साथ ही कई राज्यों में बवाल शुरू हो गया। खासतौर पर बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसका खासा असर है। यूपी के बलिया में कई ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई। वहीं पश्चिम यूपी के फिरोजाबाद में अग्निपथ योजना के विरोध में शुक्रवार सुबह-सुबह बसों में तोड़फोड़ की गई।

बिहार में भी सुबह से ही छात्र सड़कों और रेलवे ट्रैक पर उतर गए और हंगामा करने लगे। बिहार में सड़क जाम करने के अलावा कई ट्रेनों में आग लगा दी गये। युवा बहाली की पुरानी पद्धति लागू करने की मांग कर रहे हैं.

इस मुद्दे पर विपक्ष के साथ जेडीयू जैसे बीजेपी के सहयोगी भी मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला है।