प्रियंका का बीजेपी से सवाल- 70 सालों की रट छोड़िए, 7 सालों में क्या किया है, बताइए? 

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


कांग्रेस ने रविवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर में महंगाई हटाओ महारैली का आयोजन किया। इस रैली में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला किया। प्रियंका ने BJP को झूठ और लूट की सरकार बताया। प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार जनता की भलाई नहीं चाहती और वह गिने चुने उद्योगपतियों के लिए काम कर करती है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि केंद्र सरकार को किसानों की चिंता नहीं है।

मुझे मालूम है जनता पर संकट हैं और वह संघर्ष से गुजर रही..

प्रियंका ने जयपुर में कांग्रेस की ‘महंगाई हटाओ महारैली’ को संबोधित करते हुए कहा, “राजस्थान वीरों की धरती है। यहां खड़े हुए मुझे गर्व महसूस हो रहा है कि यहां की सरकार कांग्रेस की सरकार है। मुझे गर्व है राजस्थान में एक ऐसी सरकार है, जिसने कोरोना जैसे भयंकर संकट में एक-एक जन की मदद की जो पीछे नहीं हटे, जो आपके लिए संघर्ष करते हैं और ऐसी योजनाएं लाते हैं जिससे आपका विकास हो, लेकिन यह जानते हुए किस प्रदेश में हमारी सरकार है। मुझे यह भी मालूम है कि प्रदेश और देश की जनता आज बहुत संकट में है।” प्रियंका ने कहा “मुझे मालूम है जिस तरह से हमारा देश चल रहा है जिस तरह की सरकार केंद्र में हैं और उसकी नीतियों से आप पर कैसे-कैसे संकट है और आप किस संघर्ष गुजर रहे हैं।”

जनता का जीवन मुश्किल, संघर्ष में आपकी कोई सुनवाई नहीं…

प्रियंका ने कहा “आज यह रैली महंगाई हटाओ रैली है। आप सब इतनी बड़ी तादाद में यहां क्यों हैं? आप इसलिए आए हैं क्योंकि आप का जीना मुश्किल हो गया आप इसलिए आए हैं क्योंकि आज एक गैस सिलेंडर हजार रुपए का हो गया है। आप इसलिए आए हैं क्योंकि सरसों का तेल आपको 200 रूपये मिल रहा है। पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं । आप इसलिए आए हैं क्योंकि आपका रोजाना का जीवन मुश्किल हो गया है और इस संघर्ष में आपकी कोई सुनवाई नहीं है। ”

मौजूदा केंद्र सरकार का लक्ष्य झूठ, लालच व लूट है…

प्रियंका ने दो तरह की सरकारी का उदाहरण दिया और कहा, “एक ऐसी सरकार होती है जिसका लक्ष्य होता है सेवा, समर्पण और पब्लिक से सच्चाई की बात और एक ऐसी-ऐसी सरकार होती है, जिसका लक्ष्य होता है झूठ, लालच व लूट है।” प्रियंका ने कहा, “मौजूदा केंद्र सरकार का लक्ष्य झूठ, लालच व लूट है। इस सरकार को अच्छी तरह से पहचानिए, जितना पैसा विज्ञापनों में खर्च किया जाता है उतना पैसा किसानों को क्यों नहीं दिया जाता?”

सरकार सिर्फ गिने-चुने उद्योगपतियों के लिए काम कर रही…

प्रियंका ने कहा “जिस उत्तर प्रदेश में मैं काम करती हूं। उस प्रदेश की सरकार सिर्फ विज्ञापनों में ही हजारों करोड़ों रुपए खर्च कर रही है, लेकिन वही सरकार किसानों को खाद नही दिला पा रही हैं।” प्रियंका ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा “जो सरकार केंद्र में है वह निश्चित है कि जनता की भलाई नहीं चाहती। आपके लिए काम नहीं कर रही है।” प्रियंका ने सवाल करते हुए कहा “तो किसके लिए काम कर रही है? स्पष्ट है पूरी दुनिया देख रही है। पूरा देश देख रहा है कि सरकार सिर्फ गिने-चुने उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है।”

गोवा में उद्योगपति के कोयले के लिए ऐसी सुविधाएं बनाई जा रही, लेकिन जनता…

प्रियंका ने गोवा की समस्याओं का जिक्र करते हुए कहा ” मैं गोवा गई वहां एक अनोखी समस्या है। एक उद्योगपति के कोयले के लिए ऐसी सुविधाएं बनाई जा रही हैं। जो गोवा की जनता को चाहिए ही नहीं। मुझे वहां बताया गया बड़ी-बड़ी सड़क बन रही है। किसके लिए? जनताके लिए नहीं बल्कि सिर्फ एक उद्योगपति के कोयले को इधर से उधर ले जाने के लिए।”

प्रियंका ने अंकोलन को लेकर पीएम को घेरते हुए कहा, “जब किसान आंदोलन कर रहे थे महीनों से दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे हुए थे, तो हमारे प्रधानमंत्री अपने घर से निकलकर 10, 20 किलोमीटर दूर जहां लाखों किसान बैठे थे वहां नहीं जा पाए। पूरा साल निकल गया, लेकिन वहां नही जा पाएं। दुनिया भर में भ्रमण किया अमेरिका, चाइना तमाम देशों में गए, लेकिन अपने दुखी किसानों से बात करने नहीं जा पाएं।”

70 सालों की रट छोड़िए हमें बताइए कि 7 सालों में क्या किया है?

प्रियंका ने आगे कहा, “हमारे देश में ऐसी सरकार है जहां पर प्रधानमंत्री पर्यटन में व्यस्त रहते हैं। अपने उद्योगपति मित्रों को कमाई करवाने में व्यस्त रहते हैं। उनके उद्योगपति मित्र एक दिन में हजारों करोड़ कमा रहे हैं यह वहीं सरकार जिसमें किसान 1 दिन में मात्र 27 रुपए कमा रहा है।” प्रियंका ने जनता से कहा “आपने अपना विश्वास किस में डाला जब आपने इनको चुना आपकी एक आस्था थी, आशा थी कि देश तरक्की करेगा। उस समय बहुत बड़े-बड़े भाषण देते थे कि 70 सालों में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया।

मैं उनसे पूछना चाहती हूं 70 सालों की रट छोड़िए हमें बताइए कि 7 सालों में क्या किया है? 7 सालों में एक ऐसी संस्था दिखा दीजिए, जो आपने बनाई हो शिक्षा के लिए। हमें एक ऐसा एम्स जैसा अस्पताल दिखा दीजिए। जिस हवाई अड्डे से आपका हवाई जहाज उड़ता है वह हवाई अड्डा भी कांग्रेस ने बनवाया है और आज जो भी कांग्रेस ने बनाया वह यह सरकार बेचना चाहती है। अपने उन्हीं उद्योगपति दोस्तों को बेचना चाहती है।

मौजूदा सरकार के नेता मंच पर आकर आपके सामने सच्ची नहीं कहते..

प्रियंका ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा, “केंद्र में जो सरकार है जो उनके नेता हैं जब भी मंच पर आकर आपके सामने बात करते हैं सच्ची नहीं करते। सच्चाई नहीं कहते सिर्फ आप को गुमराह करते हैं।” प्रियंका नेजनता से कहा ” मुझे आपसे बहुत बड़ी शिकायत है कि जब भी चुनाव आता है तो आप जवाबदेही नहीं मांगते। जब नेता समझ जाता है। एक राजनैतिक दल समझ जाता है कि जब चुनाव आएगा मैं ऐसी बातें करूंगा जिससे जनता गुमराह हो जाएगी। जातिवाद, संप्रदायिकता की बात ताकि जनता उनसे विकास के बारे में पूछे ही नहीं।

जब नेता के मन में यह बात बस जाए तो काम ही क्यों करेगा आपके लिए? जब एक राजनैतिक दल उसका एक एक नेता जानता है कि चुनाव के समय आपके सामने फिजूल की बातें करेंगे। आपके सामने चाइना की बातें करेंगे किसी और देश की बातें करेंगे। कुछ ना कुछ नया निकालेंगे, लेकिन आपके विकास की बात नहीं होगी। महंगाई की बात नहीं होगी। आप कैसे अपनी जिंदगी बिता रहे हैं? किस संघर्ष से आप गुजर रहे हैं इसकी बात नहीं होगी।जब उनके मन में यह बसा हुआ है तो वह कभी आपके लिए काम नहीं कर सकते, क्योंकि उनको मालूम है कि उनकी जवाबदेही नहीं है।”

किस वजह से इतनी महंगाई है? पूछिए…

प्रियंका ने कहा “मैं आपसे सिर्फ एक चीज मांगू गी कि आप जागरूक बने और इस भाजपा की सरकार को जवाबदे बनाइए। इन्होंने क्या किया है आपके लिए पूछिए। किस वजह से इतनी महंगाई है? देश के प्रधानमंत्री के पास जब आठ हजार करोड़ रुपए है अपना हवाई जहाज खरीदने के लिए तो किसानों का बकाया क्यों नहीं देते? जब किसानों को खाद की जरूरत है तो उसका दाम कम क्यों नहीं करते उसका दाम बार-बार बढ़ क्यों रहा है? जब उनके उद्योगपति मित्र फूल-फल रहे हैं तो हमारा किसान क्यों रो रहा है क्यों मर रहा है? पूछिए यह आपकी जिम्मेदारी हैं। आपके प्रति इस सरकार की एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। आपका विकास, आपके देश की तरक्की, आप को आगे बढ़ाना, आपके बच्चों को एक मजबूत भविष्य देना। तो अब आपकी जिम्मेदारी है कि वह मजबूत भविष्य आप सरकार से मांगे उनको जवाबदे बनाए और खड़े हो जाएं।”

इस देश से महंगाई हटानी है इस प्रयास में जनता को हमारे साथ लड़ना होगा..

प्रियंका ने कहा, “जिस तरह से आप महंगाई से हर रोज लड़ रहे हैं। हम हर रोज उसी तरह से अपनी जी जान लगा कर आपके लिए लड़ेंगे। यह सिर्फ आपकी लड़ाई नहीं है इस मंच पर बैठे कांग्रेस के एक एक नेता की लड़ाई है। या मेरी लड़ाई है। मेरे भाई राहुल गांधी की लड़ाई है। यह सोनिया जी की लड़ाई है। यह अशोक गहलोत जी की लड़ाई है और तमाम यहां बैठे नेता आपके लिए लड़ेंगे इस देश से महंगाई हटानी है और इस प्रयास में आप सबको हमारे साथ लड़ना पड़ेगा।