यूपी में स्मार्ट मीटर से बिजली बिल चार गुना बढ़े, जाँच हो- प्रियंका

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


 

कांग्रेस महासचिव व यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी ने  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लगाए गए स्मार्ट बिजली मीटर पर सवाल उठाए हैं। प्रियंका गांधी ने कहा कि अगर बिजली मीटर स्मार्ट हैं तो गलत कमांड के कारण जन्माष्टमी के दिन घरों में अंधेरा क्यों छा गया? प्रियंका ने कहा कि स्मार्ट मीटर की वजह से कई लोगों के चार गुना तक बिल आए हैं। प्रियंका ने कहा कि सरकार मीटर की जांच कराकर लोगों को हुए नुकसान की भरपाई करे।

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा कि “यूपी में बिजली मीटर स्मार्ट हैं क्या? जन्माष्टमी के दिन स्मार्ट मीटरों में गलत कमांड ने लाखों घरों को अंधेरे में रखा।

खबरों के अनुसार इन स्मार्ट मीटरों की वजह से बहुतों के बिल चार गुना आए हैं।

यूपी सरकार स्मार्ट मीटर के नाम पर शोषण बंद करे और जांच कराकर नुकसान की भरपाई करे”।

इसके पहले 12 अगस्त को प्रियंका गांधी ने बिजली की दरें कम करने की मांग की थी। प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि “जनता कहती है- यूपी में बिजली की दरें कम्पनियों के फायदे के लिए बढ़ाई गईं हैं।

उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद की तरफ से घरेलू फिक्स्ड चार्ज व कामर्शियल न्यूनतम चार्ज ख़तम करने व किसानों के लिए बिजली दरों में कमी किए जाने की मांग एकदम जायज है।

सरकार को इसपर विचार करना चाहिए”।

दरअसल स्मार्ट मीटर में गड़बड़ी के चलते जन्माष्टमी के दिन यूपी के तीन लाख से ज्यादा घरों में अंधेरा छा गया था। अधिकारियों की लापरवाही के चलते लाखों घरों में लोगों को रात अंधेरे में गुजारनी पड़ी। बिजली मंत्री ने इस मामले में दो अधिकारियों को सस्पेंड कर जांच के आदेश दिए हैं।

वहीं मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा था कि “मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने गत दिवस कतिपय क्षेत्रों में बिजली उपभोक्ताओं की बाधित विद्युत आपूर्ति के प्रकरण की जांच एस.टी.एफ. से कराए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि जांचोपरांत दोषी पाए गए लोगों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए”।

दरअसल यूपी सरकार ने लखनऊ के अलावा मेरठ, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज, बरेली, मथुरा और अलीगढ़ में स्मार्ट मीटर लगाए हैं। जन्माष्टमी के दिन शाम को अचानक लाखों घरों की बिजली गुल हो गई। काफी प्रयास के बाद देर तक बिजली ठीक नहीं हो सकी। काफी मशक्कत के बाद अधिकारियों ने पाया कि स्मार्ट मीटर में गलत कमांड की वजह से गड़बड़ी हुई है, इसके बाद स्मार्ट मीटर की कमांड ठीक करने का काम शुरू हुआ और देर रात 12 बजे के बाद फॉल्ट सही हो सका।

 


 


Related