भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने को फिलीपींस ने दी मंजूरी, 374.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सौदा पक्का

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


चीन को एक झटका लगा है। चीन के आक्रामक रवैये को झेल रहे फिलीपींस ने भारत के साथ दुनिया की सबसे तेज़ सुपरसोनिक एंटी शिप क्रूज़ मिसाइल ब्रह्मोस (BrahMos) की खरीद को मंजूरी दे दी है।

374.9 मिलियन US $ का सौदा..

फिलीपींस के राष्ट्रीय रक्षा विभाग द्वारा ब्रह्मोस के अधिकारियों को इसकी सूचना भेज दी गई है। मालूम हो कि ब्रह्मोस मिसाइल के लिए यह पहला विदेशी ऑर्डर है। यह सौदा 374.9 मिलियन अमरीकी डॉलर का है। फिलीपींस को आंखे दिखा रहे चीन को इस सौदे से बेशक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ फिलीपींस का अधिकार क्षेत्र को लेकर विवाद चल रहा है।

सूत्रों का कहना है कि डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) और ब्रह्मोस एयरोस्पेस इस मिसाइल का मित्र देशों को निर्यात करने के लिए पूरा ज़ोर लगा रहे हैं।

आवाज़ से तीन गुना तेज़…

ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल ध्वनि की रफ्तार से तीन गुना तेज़ गति यानी 4321 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अपने दुश्मन पर मार करने में सक्षम है।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।