कांग्रेस के ‘शराब और खादी’ नियम पर सदस्यों ने कहा- पंजाब में सब पीते हैं शराब, खादी है महँगी! 

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


कांग्रेस पार्टी एक नवंबर 2021 से सदस्यता अभियान शुरू करने जा रही है। जिसे लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं। इस सप्ताह पार्टी की सदस्यता के लिए बनाए गए नए नियम काफी चर्चा में रहे। दरअसल नए नियम के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को सदस्य बनना है तो उसे यह घोषित करनी पड़ेगी कि वह शराब या किसी भी तरह के नशे से दूर रहता है। फिलहाल इन नियमों को कांग्रेस के मौजूदा पदाधिकारी भी फॉलो नहीं कर रहे हैं। मंगलवार को सोनिया ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष, प्रभारियों और सचिवों के साथ आगामी विधानसभा चुनावों पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई थी। इस बैठक के दौरान राहुल गांधी ने कांग्रेस पदाधिकारियों से सवाल किया कि इस कमरे में बैठे कितने लोग शराब पीते हैं। इस पर पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष ने जवाब दिया कि उनके राज्य में ज़्यादातर लोग ही शराब पीते हैं।

शराब छोड़ने का नियम कितना तार्किक..

राहुल गांधी के इस सवाल पर दो अन्य महासचिवों ने भी माना कि वे शराब पीते हैं। इसके बाद ही बैठक में चर्चा हुई कि पार्टी का सदस्य बनने के लिए शराब छोड़ने का नियम कितना तार्किक (logical) है। बता दें कि पार्टी के संविधान के अनुसार कांग्रेस पार्टी का सदस्य बनने के लिए किसी भी व्यक्ति को शराब या अन्य नशीले पदार्थों का त्याग करना होगा और उसे खादी पहनने की आदत भी डालनी होगी।

खादी स्वतंत्रता संग्राम का प्रतीक, लेकिन बहुत महंगा…

मीडिया के सूत्रों के हवाले से जानकारी है कि नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि उनके राज्य में ज़्यादातर लोग शराब पीते हैं और ऐसे में कांग्रेस की सदस्यता के लिए बने नियमों का पालन कैसे होगा? बाकी नेताओं ने भी इस मुद्दे पर अपनी राय देनी शुरू कर दी और फिर संगठन के महासचिव को इस चर्चा को रोकना पड़ा। शराब के सवाल के बाद राहुल गांधी ने खादी के लिए बने नियम पर भी चर्चा की और पदाधिकारियों से पूछा कि खादी पहनना कितना व्यावहारिक है। इस पर कांग्रेस सदस्यों ने जवाब देते हुए कहा कि खादी स्वतंत्रता संग्राम का प्रतीक है लेकिन वर्तमान समय में यह बहुत महंगा हो गया है। जबकि कुछ नेताओं ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में सदस्यता के नियमों में बदलाव का सुझाव भी दिया है।


Related