किसान आंदोलन ख़त्म कराने को राज्यपाल मलिक की सलाह- “MSP गारंटी पर क़ानून बनाये सरकार”

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने एक बार फिर केंद्र सरकार से किसानों की मांगों को मानने को कहा है। उन्होंने केंद्र को बताया कि तीन कानूनों को लेकर किसानों का आंदोलन कैसे खत्म किया जा सकता है। सत्यपाल मलिक का कहना है अगर केंद्र सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी कानून के जरिए मुहैया कराती है तो तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन हल किया जा सकता है।

किसान एमएसपी से कम पर समझौता नहीं करेंगे….

मलिक ने रविवार को झुंझुनू यात्रा के दौरान मीडिया से बात करते हुए कहा कि किसानों के मुद्दों को लेकर उन्होंने केंद्र सरकार से लड़ाई भी लड़ी है। उनका दावा है कि एमएसपी कानून बनने के बाद किसानों का आंदोलन अपने आप खत्म हो जाएगा। मालिक ने कहा कि एमएसपी पर कानून बनने के बाद निश्चित तौर पर किसानों की समस्या का समाधान हो जाएगा। बस एक यही बात है तो आप (केंद्र) इसे क्यों पूरा नहीं कर रहे हैं? किसान एमएसपी से कम पर समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अगर किसानों की नहीं सुनी गई तो मुश्किल होगी।

गौरतलब है कि भाजपा की केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठन पिछले एक साल से आंदोलन कर रहे हैं। इस दौरान आंदोलनकारियों ने काफी मुश्किलों का सामना किया। कई किसान आंदोलन के दौरान ही शहीद हो गाए। किसान तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। किसान संगठनों ने केंद्र सरकार के साथ कई दौर की बैठक भी की है, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकला है। किसान तीन कानूनों को सरकार से वापस करवाने पर अड़े हैं। वहीं सरकार किसानों को नज़रंदाज़ कर रही है।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।