निहंगों ने सब्ज़ी के लिए ‘लाल’ कर दी मंडी, एक पुलिसवाले का काटा हाथ

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


लॉकडाउन की वजह से हो रही परेशानियों की वजह से लोग अब आपा खोने लगे हैं। रविवार सुबह करीब छह बजे सब्जी मंडी पहुंचे कुछ निहंगों ने पटियाला में पुलिसवालों पर हमला बोल दिया। यही नहीं, एक एएसआई पर क़ृपाण से ऐसा हमला बोला कि उसकी कलाई हाथ से कट कर अलग हो गयी। घायल एएसआई को चंडीगढ़ पीजीआई में भर्ती कराया गया है।

 

 

घटना पंजाब के पटियाला जिले के सनौर सब्जी मंडी की है। दरअसल, पंजाब में कर्फ्यू है और बिना पास के बाहर निकलने की इजाज़त नहीं है। निहंगों के पास पास नहीं था, लेकिन वे सब्जी लेने अपनी गाड़ी से मंडी पहुँचे और रोकने पर उन्होंने बैरीकेड तोड़ दिया। पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो वे कृपाण और तलवार से हमला कर बैठे। इस घटना में मंडी बोर्ड का एक अधिकारी भी घायल हो गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक पुलिस ने नाके पर चार निहंगो को रोका तो उन्होंने गाड़ी से पुलिस नाके को ही उड़ा दिया। जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने गाड़ी घेर ली तो उन्होंने तलवारों और कृपाणों के साथ SHO समेत चार पुलिस कर्मियों पर हमला बोल दिया। बाद में वे करीब एक गुरुद्वारे में चले गये।

पुलिस ने बाद में सात निहंगों को इस घटना के संदर्भ में गिरफ्तार किया है।

वैसे तो यह अपराध की घटना लगती है, लेकिन इससे देश में बढ़ते तनाव का भी पता चलता है। वरना सब्जी मंडी जाने को लेकर पुलिस पर ऐसा हमला कब हुआ था या हो सकता है। यह बताता है कि आने वाले दिनों में खाने पीने की चीज़ों को लेकर शहर-शहर लड़ाई झगड़े होंगे।

निहंग ऐसे सिख होते हैं जिन्होंने धर्म की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है। वे आजीवन अविवाहित रह कर दशम गुरु गुरु गोविंद सिंह और गुरुग्रंथ साहब के वचनों का प्रसार करते हैं और जरूरत पड़ने पर जान की बाजी लगाने वाले माने जाते हैं। उनकी नीली सैनिक वेषभूषा उन्हें एक अलग पहचान देती है।