Home ख़बर भारत से नेहा दीक्षित और पाकिस्‍तान से ज़फ़र अब्‍बास को CPJ का...

भारत से नेहा दीक्षित और पाकिस्‍तान से ज़फ़र अब्‍बास को CPJ का प्रेस स्‍वतंत्रता पुरस्‍कार

SHARE

पत्रकार नेहा दीक्षित को सीपीजे का अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार, 2019 देने की घोषणा हुई है. 16 जुलाई को कमिटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट यानी सीपीजे ने अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार, 2019 के विजेताओं के नाम की घोषणा की है. सीपीजे का ‘ग्वेन इफिल प्रेस फ्रीडम अवार्ड 2019’ पाकिस्तान के दैनिक समाचार पत्र ‘डॉन’ के संपादक ज़फ़र अब्बास को दिए जाने की घोषणा हुई है.

सीपीजे ने पुरस्कारों की घोषणा करते हुए नेहा दीक्षित के लिए लिखा है कि ‘नेहा दीक्षित स्वतंत्र खोजी पत्रकार हैं जो मानवाधिकार को कवर करती हैं. दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी समूहों और पुलिस की ज्यादतियों को सामने लाने के कारण उन्हें कानूनी और शारीरिक खतरों के साथ-साथ ऑनलाइन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा’.

अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार, 2019 के अन्य विजेताओं में ब्राजील के दैनिक अख़बार फोल्हा दे साओ पाउलो की रिपोर्टर पेट्रीसिया केम्पस मेलो, निकारागुआ न्यूज़ चैनल ‘100% नोटिसियास’ के संस्थापक संपादक मिगुएल मोरा और समाचार निदेशक लुसिआ पिनेडा उबाऊ और तंज़ानिया के मैक्सेंस मेलो मुबयाजी के नाम शामिल हैं.

सभी विजेताओं को 21 नवम्बर 2019 को न्यूयार्क शहर के ग्रैंड हयात में आयोजित होने वाले सीपीजे के वार्षिक समारोह में सम्मानित किया जायेगा.

IPFA_press release_Hindi

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.