कांग्रेस ने लोकसभा में किसानों को दी श्रद्धांजलि, राहुल बोले- ये हम दो-हमारे दो की सरकार!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


आज लोकसभा में बजट पर चर्चा करते हुए कांग्रेस सांसद ने मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला। उन्होंने अंबानी-अडानी पर मेहरबानी का आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी सरकार हम दो हमारे दो की सरकार है। उन्होंने किसानों के मुद्दे पर चर्चा न कराने का आरोप लगाते हुए पार्टी के सांसदों के साथ दो मिनट का मौन रखा और विरोध में बजट पर बोलने से इंकार कर दिया।

राहुल गाँधी ने आज के भाषण में सत्ता पक्ष के उन हमलों का जवाब दिया जिसमें कहा जा रहा था कि ये नहीं बता रहा है कि क़ानून में ग़लत क्या है। उन्होंने कहा कि इस क़ानून से मंडी व्यवस्था ख़त्म हो जाएगी। जमाखोरी बढ़ेगी जिससे सस्ते राशन की व्यवस्ता ख़त्म हो जायेगी और हालात ऐसे बनेंगे कि किसान अपनी ज़मीन से हाथ धो बैठेगा मोदी सरकार, पूंजीपति दोस्तों को देश का सारा अनाज और फल सब्जी खरीदने के लिए रास्ता साफ़ कर रही है। किसान इन मुद्दों पर कोर्ट तक नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि किसान इस मुद्दे पर एक इंच भी पीछे नहीं हटेगा। यह आंदोलन अब किसानों का नहीं पूरे देश का है। उन्होंने कहा कि ये कृषि क़ानून भूख, बेकारी और आत्महत्या लेकर आये हैं। 

राहुल गाँधी ने मोदी-शाह की जोड़ी की अंबानी और अडानी जैसे पूँजीपतियों से मित्रता की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह सरकार चार लोग मिलकर चला रहे हैं।पहले परिवार नियोजन के लिए नारा था, हम दो-हमारे दो। जैसे कोरोना दूसरे रूप में आया है, वैसे ही ये नारा आया है। अब इस सरकर का नारा है- हम दो, हमारे दो। राहुल गाँधी ने कहा कि उनकी पार्टी चाहती थी कि किसानों के मुद्दे पर सदन में चर्चा हो, लेकिन केवल राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश धन्यावाद प्रस्ताव और बजट पर चर्चा की बात मानी गयी। इसके विरोध में वो आज किसानों के मुद्दे को उठा रहे हैं और बजट पर कुछ नहीं बोलेंगे।

इसी के साथ कांग्रेस के सभी सांसद दिल्ली बार्डर पर शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए मौन खड़े हो गये, जिस पर सत्ता पक्ष ने काफ़ी हंगामा किया।