अंतिम चरण में 62.87 फीसदी मतदान के साथ आम चुनाव खत्‍म, 23 मई को नतीजों का इंतज़ार

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :



17वीं लोकसभा के लिए चुनाव के अंतिम चरण में आज शाम 8 बजे तक 62.87 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. अंतिम चरण में भी पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 73.51 फीसदी,  झारखंड में 71.16 फीसदी और मध्‍य प्रदेश में 71.44 प्रतिशत मतदान दर्ज़ किया गया. चंडीगढ़ में 63.57 फीसदी, पंजाब में 62.45 फीसदी और उत्तर प्रदेश में 57.86 फीसदी  मतदान होने का अनुमान  है .

मतदान के अंतिम चरण में कुल 59 सीटों पर मतदान हुए. जिनमें उत्तर प्रदेश और पंजाब में 13 सीटें, पश्चिम बंगाल में नौ सीटें, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ सीटें, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एक सीट शामिल हैं.

आज के मतदान के शुरू होते ही पहली ख़बर बनारस से सटे चंदौली से आई जहाँ तारा जीवनपुर गांव के लोगों ने कहा कि शनिवार देर रात कुछ लोग जबरन उनकी उंगली पर स्‍याही का निशान लगाकर और 500 रुपये पकड़ा कर यह कहते हुए चले गए कि किसी को इस बारे में बताना नहीं. बता दें कि इससे पहले चंदौली लोकसभा क्षेत्र में मोदी की रैली में न जाने पर दलितों की पिटाई की खबर सामने आई थी.

अंतिम चरण में भी पश्चिम बंगाल से टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच झडपें हुई. बता दें कि अमित शाह की रैली के समय कोलकाता में भयंकर हिंसा और विद्यासागर की मूर्ति टूटने के बाद चुनाव आयोग ने राज्य में चुनाव प्रचार समाप्ति के निर्धारित समय से दो दिन पहले वहां चुनाव प्रचार पर रोक लगा दिया था.

आज के चुनाव के दौरान पटना के दो बूथों  101 और 102 पर दो गुटों के बीच झड़प के कारण  कुछ समय तक मतदान रुका रहा.

केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक चुनाव के अंतिम चरण में 7.27 करोड़ मतदाताओं ने मतदान किया जिनमें 3.27 करोड़ महिलाएं व 3,377 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं.

चुनाव आयोग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार आम चुनाव के 7वें चरण में 839.03 करोड़ रुपये नकद, 294.41 करोड़ रुपये शराब, 1270.37 करोड़ रुपये के ड्रग्स / नार्कोटिक्स, 95.76 करोड़ रुपये की कीमती धातुएं व 58.56 करोड़ रुपये के अन्य वस्तुएं जब्त की गई.

 


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।