दिल्ली: RSS-BJP की धमकी के बाद नोटबंदी के विरोध पर बनी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग रद्द

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


दिल्ली केरल क्लब ने सोमवार को नोटबंदी के विरोध में एक चाय वाले के विरोध पर बनी वृत्तचित्र ‘Oru Chayakkadakkarante Mann Ki Bath’ की स्क्रीनिंग रद्द कर दी. यह स्क्रीनिंग आरएसएस से धमकी मिलने के बाद रद्द की गई है. यह वृत्तचित्र नोटबंदी के बाद केरल के कोल्लम जिले के एक सत्तर वर्षीय चायवाले के विरोध पर बनी है.

केरल क्लब,दिल्ली के सहयोग से मलयाली लोगों द्वारा गठित एक समूह क्लोन सिनेमा अल्टरनेटिव द्वारा स्क्रीनिंग का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम में एक वरिष्ठ पत्रकार को वित्तीय संकट पर भाषण के बाद इस फिल्म का प्रदर्शन किया जाना था.

डॉक्यूमेंट्री के निदेशक सानू कुम्मिल ने बताया कि इस कार्यक्रम की सूचना मीडिया में आने के बाद रएसएस-भाजपा के लोगों ने धमकी दी और कहा कि वे इसे प्रदर्शित नहीं होने देंगे. जिसके बाद स्क्रीनिंग रद्द कर दी गई.

हालांकि कि बाद में इसे दिल्ली यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (DUJ) द्वारा आयोजित एक निजी सभा में दिखाई गई.

नोटबंदी के एक साल बाद कोल्लम का एक बूढ़ा चाय वाला याहिया ने विमुद्रीकरण के विरोध में आधा सिर और आधी मूछ मुंडा कर प्रदर्शन किया था. डॉक्यूमेंट्री में यह भी दिखाया गया है कि वह पुराने नोटों को बदलने के लिए बैंक की लाइन में खड़ा होकर बेहोश होकर गिर पड़ता है जिसके बाद वह सभी पुराने नोटों को आग लगा देता है.

प्रबंध समिति के सदस्य एजे फिलिप ने कहा कि क्लब का राजनीति से कोई संबंध नहीं है. किन्तु सदस्यों को संघ परिवार के लोगों के फोन आए थे और हमने स्क्रीनिंग को बंद करने का फैसला किया. क्योंकि हमने प्रोजेक्शन बाहर से किराये पर लिया था. यदि कोई हादसा होता तो हमें भरपाई करनी पड़ती.

आधे घंटे की इस फिल्म ने बीते जून में केरल में आयोजित 11 वें अंतर्राष्ट्रीय वृत्तचित्र और लघु फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ लघु वृत्तचित्र पुरस्कार जीता था.


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।