केरल में बनी कोरोना जाँच किट: दो घंटे में रिपोर्ट, ख़र्च हज़ार से कम !

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


केरल के श्री चित्रा तिरुनाल आयुर्विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान, त्रिवेंद्रम ने कोरोना की नयी टेस्टिंग किट विकसित है। बताया जा रहा है कि इस टेस्टिंग किट से केवल 10 मिनट में कोरोना संक्रमण का पता लगाया जा सकेगा और इसकी रिपोर्ट भी मात्र 2 घंटे में आजायेगी। इस किट से कोरोना की जांच भी सस्ती हो जायेगी। बताया जा रहा है कि इस किट से कोरोना जांच का खर्चा 1000 से कम हो जायेगा। इस किट का नाम है ‘चित्रा जीनएलएएमपीएन’। 

कोरोना के प्रकोप के बीच यह बात पूरी दुनिया में साफ़ हो चुकी है कि लगातार ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के सैंपल लेकर टेस्ट करना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि कोरोना संक्रमितों का बड़ा हिस्सा ऐसा भी है जिनमें कोई लक्षण नहीं दिखायी देता। टेस्ट ही वह ज़रिया है, जिसके सहारे कोविड-19 को पीछे छोड़ा जा सकता है। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने भी ट्वीट कर चित्रा तिरुनाल संस्थान की इस खोज की जानकारी दी थी।

लेकिन, तेज़ी से बढ़ते मामलों के बीच अभी तक हमें दूसरे देशों आ रही किटों पर निर्भर होना पड़ रहा था। लेकिन केरल में बनी इन नयी टेस्टिंग किटों से जांच में तेज़ी आ सकती है। अलाप्पुझा में बने राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान ने इस किट का परीक्षण भी किया था। संस्थान के अनुसार परीक्षण के बाद सामने आया है कि इसके नतीजे सटीक हैं। इसके बाद अब भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के पास किट की जानकारी भेज दी गयी है और आईसीएमआर की मंजूरी का इंतज़ार किया जा रहा है। 

 


 

 


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।