कर्नाटक विश्वास मत : कांग्रेस-JD(S) सरकार गिरी, पक्ष में 99 और विरोध में पड़े 105 वोट

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


पिछले कुछ दिनों से जारी कर्नाटक का राजनीतिक नाटक का आज अंत हो गया. कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार गिर गई. विश्वासमत के दौरान मंगलवार की शाम को वोटिंग में कुमारस्वामी सरकार के पक्ष में सिर्फ 99 वोट ही पड़े. जबकि विपक्ष में 105 वोट पड़े.

विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मैं वोटिंग के लिए तैयार हूं. कुमारस्वामी ने कहा कि मैं खुशी-खुशी यह पद भी छोड़ने को तैयार हूं. उन्होंने कहा कि राजनीति में मैं अचानक और अप्रत्याशित तौर पर आया था.

इसके साथ ही कर्नाटक में बीजेपी सरकार के गठन का रास्ता साफ़ हो गया है.बीएस येदुयरप्पा के नेतृत्व में बीजेपी अब राज्य में सरकार बनाने की तैयारी कर रही है. कुमारस्वामी की सरकार 23 मई 2018 को बनी थी.

कुमारस्वामी की सरकार पर तबसे ख़तरा मंडराने लगा था जब गठबंधन के 16 विधायकों ने इस्तीफ़ा दे दिया था. इसके अलावा दो निर्दलीय विधायकों ने भी सरकार से समर्थन वापस लेने की घोषणा की थी.

विश्वासमत के लिए अपने भाषण में वे काफ़ी भावुक नजर आए. उन्होंने ये भी कहा कि वे राजनीति में नहीं आना चाहते थे, उन्होंने कर्नाटक की जनता से भी माफ़ी मांगी.

विश्वास मत हारने के बाद कांग्रेस नेता एचके पाटिल ने कहा कि कांग्रेस-जेडीएस सरकार विश्वास मत हार चुकी है. पार्टी विधायकों की धोखेबाजी की वजह से हम हारे हैं. हम कई चीजों के दबाव में थे. मैं कर्नाटक के लोगों से अपील करता हूं कि पार्टी से धोखा देने वाले ऐसे लोगों को बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए.

इस बीच बेंगलुरु में एहतियातन अगले 48 घंटे के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है. 25 जुलाई तक सभी दुकानों को बंद कर दिया गया है.

राज्य में कांग्रेस -जेडीएस सरकार गिरने के बाद बेंगलुरु में बीजेपी दफ्तर के सामने बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया.कुमारस्वामी की सरकार गिरने के बाद विजय प्रतीक बनाते दिखे बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा.

विश्वासमत के बाद बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि यह लोकतंत्र की जीत है. लोग कुमारस्वामी सरकार से ऊब गए थे. मैं कर्नाटक की जनता को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि अब विकास का नया युग शुरू होगा. हम किसानों को भरोसा दिलाते हैं कि आने वाले दिनों में हम उन्हें और महत्व देंगे. हम जल्द से जल्द इस पर फैसला लेंगे.

भारतीय जनता पार्टी के नेता जगदीश शेट्टर ने कहा कि हमारे पास 105 विधायक हैं और बीजेपी के पास बहुमत है. हम एक स्थिर सरकार बनाएंगे.


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।