कर्नाटक: संकट में सरकार, कांग्रेस के 22 और जेडीएस के सभी मंत्रियों का इस्तीफा

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


कर्नाटक में राजनीतिक संकट गंभीर हो चुका है. राज्य में कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन सरकार में सहयोगी कांग्रेस के  22 मंत्रियों के इस्तीफे की खबर आने के बाद जेडीएस के सभी मंत्रियों ने भी इस्‍तीफ़ा दे दिया है।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ पार्टी नेता सिद्धारमैया ने विधायकों के इस्तीफे की पुष्टि की है. सीएम के ट्विटर हैंडिल से जेडीएस के मंत्रियों के इस्‍तीफे की पुष्टि हुई है। 

अगर इन विधायकों के त्यागपत्रों को स्वीकार कर लिया जाता है तो सरकार अल्पमत में आ सकती है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी.कुमारस्वामी अपनी 13 महीने पुरानी गठबंधन सरकार को बचाने के लिए लगातार गठबंधन नेताओं से बातचीत कर रहे हैं. आज सुबह ही निर्दलीय विधायक नागेश बीजेपी की सरकार बनने पर समर्थन देने की घोषणा के साथ इस्तीफा दिया है.

एच नागेश को पिछले महीने मंत्री बनाया गया था.

इस बीच खबर है कि मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने राज्यपाल से मुलाकात के लिए समय मांगा है.

राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन के पास 118 विधायक थे. गौरतलब है कि कांग्रेस-जद (एस) सरकार उस समय संकट में घिर गई जब गठबंधन के 13 विधायकों ने त्यागपत्र दे दिया. इनमें से 12 विधायकों ने शनिवार को ही इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफा देने वाले 13 विधायकों में से 10 मुंबई के एक होटल में ठहरे हुए हैं.

महाराष्ट्र बीजेपी के कई नेता इन विधायकों से मिलने पहुंच रहे हैं, जबकि कांग्रेस नेताओं का कहना है कि पुलिस उन्हें अंदर जाने से रोक रही है.

नागेश्वर के इस्तीफे के बाद कर्नाटक में कांग्रेस-जेडी(एस) सरकार पर संकट के बादल और अधिक गहरा गए हैं.

कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक उठापटक के लिए कांग्रेस ने बीजेपी और मोदी सरकार को जिम्मेदार बताया है, वहीं इस पर तंज करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में कहा की बीजेपी ने कुछ नहीं किया इस्तीफा देने का रास्ता तो खुद राहुल गांधी ने दिखाया है.

राज्य विधानसभा में स्पीकर समेत कांग्रेस के 80 विधायक हैं. जेडीएस के 38 विधायक जिनमें BSP सदस्य भी हैं.
उधर, बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्‍पा ने कहा है कि वह किसी भी कीमत पर मध्‍यावधि चुनाव नहीं होने देंगे. उन्‍होंने कहा कि यदि गठबंधन सरकार गिरती है तो हम सरकार बनाएंगे.

इस बीच मुख्यमंत्री एच.डी.कुमारस्वामी ने कहा है कि सभी विवादों को सुलझा लिया जायेगा, और यह सरकार बनी रहेगी.


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।