यूपी में मात्र 250 रुपये रोज़ पर 10-12 घंटे कोरोना से जूझ रहे हैं इंटर्न डॉक्टर !

आदर्श तिवारी
ख़बर Published On :

इंटर्न डॉक्टर्स ने वीडियो जारी कर, कही बात


स्टाईपेंड बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

कोरोना वायरस जैसी महामारी से लड़ने में सबसे बड़ा योगदान डॉक्टर्स का है। रोज ही बड़े स्तर पर कोरोना का इलाज करते-करते डॉक्टर्स खुद भी संक्रमित हो रहे हैं। इसी बीच उत्तर प्रदेश में यूनाइटेड रेसिडेंट्स एंड डॉक्टर्स एसोसिएशन इंडिया ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखकर राज्य में काम कर रहे इंटर्न डॉक्टर्स का स्टाईपेंड बढ़ाने की मांग की है। पत्र में लिखा गया है कि “बहुत दुःख के साथ हम आपका ध्यान इस तरफ़ दिलाना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश राज्य के इंटर्न डॉक्टर्स को बहुत कम स्टाईपेंड (वेतन) दिया जा रहा है। हम सभी किसी भी आपदा में देशहित के लिए सबसे आगे खड़े रहते हैं और इसमें भी इंटर्न डॉक्टर्स केंद्रीय रूप से मुख्य भूमिका निभाते हैं। हम इस कोरोना महामारी के दौरान भी समाज की बेहतरी के लिए सदैव सेवा देने को तैयार हैं। हमें ये बताते हुए बहुत अफ़सोस हो रहा है कि हमारे इंटर्न डॉक्टर्स देश भर के सभी राज्यों के मुकाबले बहुत कम स्टाईपेंड 250 रुपये प्रतिदिन पर काम कर रहे हैं। जो एक दिहाड़ी मज़दूर से भी कम है। हम निवेदन करते हैं कि संबंधित विभाग इस मामले का संज्ञान लेकर उचित क़दम उठाये। हमने पहले की भी सरकारों से बात की थी लेकिन इस विषय में किसी भी तरह का कोई कदम नहीं उठाया गया है।”

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

प्रतिदिन मात्र 250 रुपये का स्टाईपेंड

इस पत्र के साथ ही ट्विटर पर एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें कुछ इंटर्न डॉक्टर्स कह रहे हैं कि “एमबीबीएस की पढाई के बाद हमें प्रतिदिन मात्र 250 रुपये मिलता है, हम अलग-अलग विभाग में 10 से 12 घंटे की ड्यूटी करते हैं। जबकि केंद्र सरकार इंटर्न डॉक्टरों को 23500 रुपये महीना देती है, साथ ही हमारे देश के अन्य राज्यों में जैसे बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, हिमाचल प्रदेश में 18000 से 23000 रुपये के बीच में मानदेय दिया जाता है। दस साल पहले स्टाईपेंड 1900 रुपये माह से बढाकर 7500 रुपये माह किया गया था लेकिन उसके बाद कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। हम आपसे स्टाईपेंड बढ़ोतरी किये जाने का आग्रह करते हैं।”

पिछली सरकारों के समय से मांग रख रहे हैं, किसी ने नहीं सुना

इस मामले पर मीडिया विजिल के रिपोर्टर ने यूनाइटेड रेसिडेंट्स एंड डॉक्टर्स एसोसिएशन इंडिया के उत्तर प्रदेश राज्य के प्रेसिडेंट डॉक्टर नीरज कुमार मिश्रा से फ़ोन पर बात की। उन्होंने बताया कि “इस महामारी के समय में हमारे राज्य को हमारी ज़रूरत है,लेकिन इतने कम मानदेय में गुज़ारा करना बहुत मुश्किल है| इसलिए हम पत्र के माध्यम से अपनी बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी तक पहुँचाना चाहते हैं। हम लगातार काम कर रहे हैं। हम सब पिछले 10 दिनों से ट्विटर पर भी we damand stipend increment नाम से हैश टैग चला रहे हैं। लेकिन अभी तक किसी का कोई जवाब नहीं आया है। इंटर्न डॉक्टर्स के लिए हमने पिछली सरकारों से भी अपनी बात रखी थी लेकिन उसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला है। हम मुख्यमंत्री जी से कहना चाहते हैं कि हम सब को उचित मानदेय दिया जाना चाहिए।”

we demand stipend increment हैशटैग का स्क्रीनशॉट

 

 


 

 


Related