‘MSP लूट कैलकुलेटर’: जौ की फसल में किसानों से पिछले 27 दिन में 2 करोड़ रु की लूट!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


‘जय किसान आंदोलन’ द्वारा लॉन्च किये गए ‘MSP लूट कैलकुलेटर’ ने आज जौ की फसल पर किसानों से हो रही लूट को लेकर खुलासा किया है। ‘MSP लूट कैलकुलेटर’ के अनुसार  1 से 27 मार्च 2021 यानी पिछले 27 दिन में जौ की फसल में किसानों के साथ 2 करोड़ रुपये की लूट हुई है। अगर यही रहा तो इस साल रबी के सीजन में जौ की फसल में देश के किसान की 31 करोड़ रूपये की लूट होने की संभावना है। पिछले 27 दिन में सबसे ज्यादा नुकसान राजस्थान के किसानों को, 1 करोड़ 80 लाख रुपये का हुआ है।

‘MSP लूट कैलकुलेटर’ के अनुसार सरकार ने जौ का न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी 1525 रुपये निर्धारित किया था। लेकिन देश के सभी मंडियों में किसान को औसतन 1446.37 रुपये ही मिल पाए। यानी कि किसान को प्रति क्विंटल सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम से भी कम बेचने के कारण 78 रुपए का घाटा सहना पड़ा।

1 मार्च से 27 मार्च के बीच किसान को जौ एमएसपी से नीचे बेचने की वजह से 2 करोड रुपये का घाटा हुआ। इस साल रबी की फसल में जौ पर किसान के साथ 31 करोड़ रुपये से ज्यादा की लूट होने का अनुमान है।

जौ उत्पादन वाले मुख्य प्रदेशों में राजस्थान के किसान की स्थिति सबसे बुरी थी क्योंकि उसे औसतन केवल 1432.24 रुपये ही मिल पाए यानी राजस्थान के जौ उत्पादक किसान को 92 रुपये प्रति क्विंटल की लूट सहनी पड़ी। इन 27 दिनों में राजस्थान के जौ उत्पादक किसान की  1 करोड़ रुपये से ज्यादा की लूट हुई जबकि  मध्य प्रदेश के किसान की 85 लाख रुपये की लूट हुई।