बडगाम Mi 17 हादसा : वायु सेना प्रमुख ने कहा -‘हमारी बड़ी गलती’ !

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


बीते 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने के अगले दिन 27 फरवरी को बडगाम में भारतीय वायुसेना ने अपने ही एक हेलीकॉप्टर को मिसाइल से मार गिराया था. जम्मू कश्मीर के बडगाम में हुई इस घटना में वायुसेना के छह जवान और एक नागरिक की मौत हो गई थी. अब वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने इस घटना को ‘बड़ी गलती’ गलती मान लिया है.

वायु सेना के वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि वायु सेना छोटे नोटिस में युद्ध लड़ने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि बडगाम हादसा हमारी गलती थी. कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी से मालूम पड़ा कि Mi 17 हेलीकॉप्टर हमारी ही मिसाइल से टकराया था. दो अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा है कि दोषियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है.

ये घटना तब हुई थी जब बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के लड़ाकू विमान भारत में घुसे थे.पश्चिमी वायु कमान प्रमुख एयर मार्शल हरि कुमार इस ऑपरेशन का नेतृत्व संभाल रहे थे. प्रारंभिक जांच के हवाले से कहा गया है कि इस हेलीकॉप्टर को पाकिस्तान का समझकर भारतीय वायुसेना की सतह से हवा में मार करने वाली एक मिसाइल से गलती से इस पर हमला कर दिया गया था.

वायुसेना प्रमुख की बात इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस घटना के बाद तमाम मीडिया ने इसे पाकिस्तानी हमला बताया था. और इसे बीजेपी ने अपने चुनावी प्रचार में खूब भुनाया था.


Related