विधायक ने वापस मांगी, कोरोना से लड़ाई के लिए दी गयी 25 लाख की विधायक निधि

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :

विधायक श्याम प्रकाश


एक बेहद ही हैरान करने वाले घटनाक्रम में, उत्तर प्रदेश में हरदोई जिले के गोपामऊ से भाजपा विधायक श्याम प्रकाश ने विधायक निधि से दी हुई 25 लाख रुपये की धन राशि, प्रशासन से वापस मांगी है। विधायक ने स्वास्थ्य विभाग हरदोई पर भ्रष्टाचार का भी आरोप लगाया है। उनका कहना है कि “मैंने कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए विभिन्न चिकित्सा उपकरण व अन्य ज़रूरी सामग्री ख़रीदने के लिए यह राशि दी थी लेकिन मेरे पैसों का सही इस्तेमाल नहीं हो रहा है। इसलिए मुझे मेरा विधायक निधि का पैसा वापस दिया जाये ताकि उसको जनता के अन्य कार्यों में इस्तेमाल किया जा सके।” विधायक ने अपने पत्र में ये भी कहा है कि “मेरे बार-बार पैसों का हिसाब मांगने पर भी मुझे हिसाब नहीं दिया जा रहा है। विभाग में भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी चल रही है।”  इसके पहले विधायक ने 16 मार्च 2020 को एक पत्र लिख कर मुख्य विकास अधिकारी से पूछा था कि “विधायक निधि की 25 लाख रुपए की जो राशि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए दी थी उससे अब तक क्या-क्या खरीदा गया है? उस पत्र का जवाब न मिलने पर विधायक ने दूसरा पत्र लिखकर अपने द्वारा दी गयी राशि वापस लौटाने को कहा है।

विधायक का पत्र

विधायक द्वारा पत्र लिखे जाने के बाद संबंधित विभाग के अधिकारी समझ नहीं पा रहे हैं कि क्या किया जाए? क्योंकि विधायक निधि की 60 प्रतिशत राशि स्वास्थ्य विभाग को दी जा चुकी है। इस बारे में मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता का कहना है कि हमें उनका पत्र मिला है और परियोजना निदेशक से बात कर के आगे फ़ैसला लिया जायेगा। अगर जारी हुई धनराशि से सामग्री ले ली गयी होगी तो खर्च पैसों की वापसी संभव नहीं है।

जिले के केंद्रीय औषधि विभाग में हुआ था घोटाला

फ़रवरी 2020 में हरदोई में एक बड़ा घोटाला सामने आया था। जिसमें वहां स्वास्थ्य विभाग के केंद्रीय औषधि विभाग के जरिये होने वाली ख़रीद में भ्रष्टाचार का खुलासा हुआ था। दरअसल केंद्रीय औषधि विभाग ने बिना किसी टेंडर के ही 9 लाख रुपये से अधिक के बैंडेज खरीदे थे। जबकि खरीद सरकार द्वारा बनाये गए ई मार्किट पोर्टल पर निविदाएं मंगवाने के बाद की जाती थीं। उत्तर प्रदेश में सब कुछ ठीक चलता नहीं दिख रहा है आगरा में कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति की वजह से वहां के मेयर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आगरा को बचाने की गुहार लगा रहे हैं तो दूसरी तरफ़ हरदोई विधायक स्वास्थ्य विभाग में भ्रष्टाचार की वजह से विधायक निधि का पैसा वापस मांग रहे हैं। दोनों ही जगह स्थानीय प्रशासन की लापरवाही और अनियमितता सामने आई है।

मीडिया विजिल से विधायक श्याम प्रकाश ने ख़ास बातचीत करते हुए अपना पक्ष रखा, हम आगे भी इस ख़बर को लेकर और जानकारी साझा करते रहेंगे। 


Related