सोनभद्रः अवैध खनन करने वाले पट्टाधारक भाजपा नेता पर FIR दर्ज, अब तक पांच लाशें बरामद

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


सोनभद्र के बिल्ली-मारकुंडी खनन क्षेत्र में शुक्रवार को एक अवैध खान में हुए हादसे में मरने वाले मजदूरों की संख्या पांच पहुंच गयी है। शनिवार तक दो लाशाें को निकाला गया था। आज तीन लाशें और निकाली गयी हैं। दो ज़ख्मी मजदूरों का इलाज चल रहा है। इस मामले में पट्टेदार भाजपा नेता सुरेश केशरी पर एफआइआर दर्ज कर ली गयी है।

शुक्रवार को हादसे के बाद मामले में एफआइआर करने में प्रशासन ने आनाकानी की थी जिसके बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने खनन विभाग के एक अधिकारी केके राय का एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा था कि प्रशासन एफआइआर न करने की धमकी दे रहा है और मजदूरों की जान की कीमत लगायी जा रही है। इस वीडियो में केके राय गुरमुरा वन समिति के अध्यक्ष मिठाई लाल से बात कर रहे हैं।

समाजवादी पार्टी ने भी इस मसले पर राज्य सरकार पर सवाल खड़े करते हुए लिखा था।

इस मामले में दूसरे दिन रात साढ़े आठ बजे प्राथमिकी दर्ज की गयी। एफआइआर में आइपीसी की धारा 304ए के अंतर्गत भाजपा नेता और खान के पट्टेदार सुरेश केशरी सहित अन्य लोगों और अज्ञात अधिकारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

27 फरवरी 2012 को इसी इलाके में एक खदान धंसी थी जिसमें दस मजदूरों की मौत हो गई थी। यह मामला राष्ट्रीय स्तर पर उठा था, उसके बावजूद इलाके में अवैध खनन का काम जारी रहा। आज आठ साल बाद एक बार फिर वहीं हादसा हुआ है और पांच मजदूर मारे गए हैं।

सरकार ने मारे गए लोगों के परिजनों को प्रत्येक चार चार लाख और घायलों को 50,000 की राहत देने की घाेषणा की है।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।