कर्ज़ माफी, नौकरी के लिए किसानों ने देवीदासपुरा में किया ‘रेल रोको’ आंदोलन!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


दिल्ली बॉर्डरो पर एक साल से चल रहे आंदोलन के खत्म होने के बाद पंजाब में किसान एक बार फिर आंदोलन की राह पर हैं। किसान मजदूर संघर्ष समिति ने अमृतसर के देवीदासपुरा में किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के परिवारों के लिए कृषि कर्जमाफी, मुआवजा, नौकरी देने और सरकार द्वारा दिए गए आश्वासनों को पूरा करने सहित विभिन्न मांगों को लेकर ‘रेल रोको’ आंदोलन का आयोजन किया। मौके पर भारी पुलिस बल भी तैनात रहा।

अमृतसर-दिल्ली ट्रैक पर देवीदासपुरा में रेल रोको आंदोलन कर रहे किसान..

इस ‘रेल रोको’ आंदोलन को लेकर किसान मजदूर संघर्ष समिति पंजाब के महासचिव र्स्वण सिंह पंधेर ने कहा कि किसान अमृतसर-दिल्ली ट्रैक पर देवीदासपुरा में रेल रोको आंदोलन कर रहे हैं। शनिवार को किसानों ने अपनी मांगों के समर्थन में 5 ज़ोनों में सम्मेलन (convention) कर इसकी घोषणा की थी। उन्होंने बताया कि इन सम्मेलनों में जंडियाला, गुरु बाबा नोध सिंह जी, अजनाला, गुरु का बाग और ज़ोन गग्गोमहल के सैकड़ों गांवों के किसानों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि रेल रोको आंदोलन के बिंदुओं की घोषणा सम्मेलनों के बाद ही की गई थी।

सरकार स्वीकृत की गई मांगों से भाग रही: किसान नेता

र्स्वण सिंह पंधेर न बताया कि यह मोर्चा माझा में देवीदासपुरा अमृतसर से दिल्ली ट्रैक, तरनतारन रेलवे स्टेशन, मालवा में बस्ती टैंका वाली फिरोजपुर, दोआबा में दसुहा, जम्मू से जालंधर मेन ट्रैकर होशियारपुर आदि तक शुरू किया गया था। वहीं, किसान नेता लखविंदर सिंह वरियम, सक्तर सिंह कोटला, गुरलाल सिंह मान ने कहा कि पंजाब सरकार को अपने चुनावी वादों को पूरा करना चाहिए। सरकार स्वीकृत की गई मांगों से भाग रही है।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।