किसानों ने KMP एक्सप्रेस वे जाम किया, ‘MSP दिलाओ अभियान’ भी शुरू!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


तीन कृषि कानूनों को रद्द करने और MSP की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर चल रहे किसान आंदोलन को शुक्रवार को 100 दिन पूरे हुए। ‘सयुंक्त किसान मोर्चा’ के आह्वान पर आज किसानों ने KMP व KGP एक्सप्रेस वे को 11 बजे से शाम 4 बजे तक शांतमयी ढंग से बंद रखा। इस सफल आयोजन के सहारे किसानों ने यह संदेश दिया है कि किसी भी मौसम में लोगों का हौंसला गिरने वाला नहीं है। किसानों का कहना है कि उन्हें बदनाम करने के अनेक प्रयास किये गए पर हर बार सरकार की साजिश को किसानों ने बेनकाब किया है। आज हज़ारों की संख्या में किसानों ने दिल्ली को जोड़ने वाले एक्सप्रेस को ब्लॉक कर उन ताकतों को भी जवाब दिया जिनका यह मानना था कि अब मोर्चो पर भीड़ खत्म हो गई है।

हरियाणा के फरमाणा चौबीसी में किसान नेताओं ने महापंचायत आयोजित की जिसमें किसानों ने 3 खेती कानूनो को सिरे से रद्द करने, MSP की कानूनी अधिकार व अन्य मांग रखी। हरियाणा के ही तुर्कियावास व दहिना में कृषि कानूनों का विरोध करते हुए प्रधानमंत्री का पुतला फूंका गया।

नारायणगंज, मंडला में नेशनल हाईवे मैली चौराहा से भारी संख्या में किसानों ने रैली की शक्ल में तहसील कार्यालय पहुंचकर काले कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। मुरादाबाद जिले के सौंदारा में भी किसानो NAPM के नेतृत्व में आम सभा आयोजित की।

‘सयुंक्त किसान मोर्चा’ के आह्वान पर मोदी सरकार के MSP पर झूठे दावों एवं वादों की पोल खोलता हुआ ‘MSP दिलाओ अभियान’ दिनों दिन तेज हो रहा है। कर्नाटक में गुलबर्गा के बाद बेल्लारी में यह अभियान चलाया गया।

‘संयुक्त किसान मोर्चा’ के नेता योगेंद्र यादव और सतनाम सिंह कर्नाटक के बल्लारी में अनाज मंडी पहुंचे, जहां उन्होंने अपनी फसल बेचने आए किसानों से बात की। किसानों से बातचीत में पीएम मोदी के बयान- ‘MSP थी, MSP है, और MSP रहेगी’ की असलियत खुलकर सबके सामने आ गई।

किसान आंदोलन के 100 दिन होने पर दक्षिण भारत के कई हिस्सों में किसानों ने मानव शृंखला बनाकर विरोध प्रदर्शन किया। हैदराबाद ने गनपार्क में किसानों व जागरूक नागरिकों ने मानव शृंखला बनाई। तेलंगाना के नालगोंडा में कल किसानों का सम्मेलन हुआ जिसमें 3 खेती कानूनो का विरोध किया गया।

लंबे समय तक जनांदोलन में सक्रिय रूप से और पत्रकारिता में ईमानदारी और निष्ठा के साथ काम कर रहे वरिष्ठ पत्रकार मेजर सिंह का आज निधन हो गया। पंजाब की समस्त किसान यूनियनों ने मेजर सिंह को हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित की। किसान यूनियनों ने कहा कि जन संघर्ष और पत्रकारिता के रास्ते सामाजिक परिवर्तन में मेजर सिंह का योगदान सराहनीय है। पंजाब उनके योगदान हमेशा याद रखेगा।

‘सयुंक्त किसान मोर्चा’ ने 8 मार्च के अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को ‘महिला किसान दिवस’ के रूप में मनाने का ऐलान किया है। किसान मोर्चे ने इस दिन देशभर की महिलाओं से दिल्ली बॉर्डर्स पर पहुंचने की अपील की है। इसके साथ मोर्चे ने महिला संगठनों से भी अपील की है कि वे अपने अपने मंच पर महिला किसान दिवस मनाएं।

खट्टर के खिलाफ वोट देने के लिए विधायकों पर दबाव बनाएं- SKM

हरियाणा विधानसभा में 10 मार्च को मनोहर लाल खट्टर की बीजेपी-जेजेपी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जा रहा है। ‘संयुक्त किसान मोर्चा’ हरियाणा के सभी लोगों से अपील करता है कि वो बड़ी संख्या में इकट्ठे होकर सभी विधायकों (खासकर बीजेपी और जेजेपी के विधायकों) के पास जाए और उनसे अपील करें कि वो अविश्वास प्रस्ताव में किसान विरोधी बीजेपी-जेजेपी सरकार के खिलाफ वोट डालें। हरियाणा के सभी विधायकों को यह संदेश देने की जरूरत है कि जो विधायक किसान आंदोलन के इस निर्णायक समय में किसानों के साथ खड़ा नहीं होगा, उस विधायक को जनता आने वाले समय में सबक सिखाएगी।


‘सयुंक्त किसान मोर्चा’ की ओर से डॉ दर्शन पाल द्वारा जारी