Home ख़बर हरियाणा: कृषि मंत्री के पड़ोस में फांसी पर झूल गया किसान, जलभराव...

हरियाणा: कृषि मंत्री के पड़ोस में फांसी पर झूल गया किसान, जलभराव में डूब गया छह एकड़ धान

SHARE
मनदीप पुनिया / झज्‍जर से

हरियाणा के झज्जर जिले के खुड़न गांव के प्रकाश पूनिया ने जुलाई के पहले सप्ताह में बड़ी उम्मीद से 6 एकड़ ज़मीन पट्टे पर लेकर धान लगाया था। ज़मीन के लिए उसने 90 हजार रुपये चुकाए थे। इसके अलावा प्रकाश ने पुश्‍तैनी दो एकड़ ज़मीन पर बाजरे की बिजाई की थी। प्रकाश को उम्मीद थी कि इस बार फसल की ठीक-ठाक पैदावार हो जाएगी तो कुछ पैसे हाथ आ जाएंगे और उन रुपयों से वह सर्दियों में बेटी का ब्याह कर देगा।

किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। इस बार हुई ज्यादा बारिश के चलते गांव के लगभग हज़ार एकड़ खेतों में पानी भर गया। इसमें प्रकाश की पट्टे पर ली हुई छह एकड़ ज़मीन भी डूब गई। धान की फसल बरबाद हो गई। इसके बाद से प्रकाश लगातार मानसिक दबाव में चल रहा था। बीती 16 नवंबर की सुबह प्रकाश घर से खाना खाकर यह कहकर निकला कि वह खेतों की तरफ जा रहा है यह देखने कि खेतों में खड़ा पानी सूखा या नहीं। प्रकाश खेत गए जरूर, लेकिन लौटे नहीं।

कर्ज के कारण मानसिक दबाव झेल रहे प्रकाश ने खेत में ही एक पेड़ पर फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। इलाके के लोकप्रिय अख़बार ट्रिब्‍यून तक यह ख़बर पहुंचने में पांच दिन लग गए।

दिल्ली से करीब 50 किलोमीटर दूर हरियाणा का जिला झज्जर पड़ता है, जहां से रेवाड़ी की तरफ 20 किलोमीटर चलने के बाद सीधे हाथ को एक सड़क खुलती है जो खुड़न गांव को ले जाती है। गांव की सीमा में घुसते ही कुछ खेत ऐसे दिखाई देते हैं जहां बारिश का पानी भरा हुआ है। इन्हीं खेतों के पास प्रकाश के छह एकड़ खेत भी हैं जिनमें जलभराव के कारण धान की फसल गलने के बाद पानी पर तैरती नज़र आ रही है। खेतों के पास ही प्रकाश का बेटा सचिन मायूस खड़ा है। सचिन की सूजी हुई आंखें इस बात की गवाही दे रही हैं कि पिता के जाने के बाद उन पर क्या बीत रही है।

प्रकाश के बारे में पूछने पर सचिन बताते हैं, “पिताजी लगातार पिछले 30 साल से खेती में लगे हुए थे। ट्राली खरीदने और कृषि करने के लिए उन्होंने कुछ साल पहले सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक से अपने किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया था। लेकिन पिछले कुछ साल से फसलों के वाजिब दाम न मिलने और प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों के खराब होने के चलते हम लगातार नुकसान झेल रहे थे। इसकी वजह से ही हम बैंक का कर्ज नहीं चुका पा रहे थे। इस बीच बैंक उन्हें लगातार नोटिस भेजता रहा था, जिसके कारण वे लगातार परेशान रहते थे। इस बार उन्होंने छह  एकड़ जमीन पट्टे पर इसलिए ली थी क्योंकि वह चाह रहे थे कि इस बार बचत के पैसे से मेरी बहन का ब्याह कर देंगे, लेकिन…।”

इतना कहकर सचिन की जुबान लड़खड़ा उठी और आंखों की  कोर से आंसू बह निकला। आंसुओ से गीले हुए गालों को पोंछने के बाद सचिन बोलना शुरू करते हैं, ‘‘सितंबर में जलभराव के कारण हमारे सारे धान डूब गए थे, जिसके बाद उन्होंने और गांव के कई दूसरे किसानों ने कई बार प्रशासन से पानी निकलवाने की गुहार लगाई। एकाध बार प्रशासन ने मोटर से पानी भी निकालने का दिखावा भी किया लेकिन उन्होंने पानी निकालने के लिए एक बार भी सही से प्रयास नहीं किया। कर्जे में दबे होने के बावजूद भी बापू ने मेरी बहन को बड़े चाव से एमए तक की पढ़ाई करवाई थी। अब जब वे हम दोनों को छोड़कर चले गए हैं तो समझ नहीं आ रहा कि हम क्या करें।”

गांव की भीड़ी गलियों में कुछ मिनट चलने के बाद प्रकाश का घर आता है। घर की अभी पुताई नहीं हुई है। एक नज़र देखते ही साफ पता लगता है कि परिवार पचासेक साल पुराने घर की थोड़ी बहुत मरम्मत करवाकर ही रह रहा है। घर के बरामदे में गांव की औरतें जमा हैं, जिनके बीच प्रकाश की पत्नी भी बैठी हुई हैं। वहां बैठी औरतें बताती हैं कि प्रकाश की खुदकुशी के बाद उनकी पत्नी ठीक से खा-पी नहीं रही है, न ही लोगों से ठीक से बात कर पा रही है।

घर के सामने प्रकाश के भाई का घर है, जहां गांव के पुरुष चारपाई और मुड्ढ़ों पर बैठे हुए हैं। वहां बैठे गांव के ही एक बुजुर्ग कृष्ण बताते हैं, “ज्यादा बारिश होने के कारण पिछले कई साल से गांव के चारों तरफ पानी भर जाता है। हर बार हज़ारों एकड़ फसल जलभराव के कारण बर्बाद हो रही हैं। हमारे गांव के साथ ही में कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनकड़ का गांव भी लगता है। वहां भी खेतों में जलभराव होता है। कई किसानों ने तो खेती करनी बंद भी कर दी है और फ़ैक्टरियों में 5-7 हज़ार की कष्ट कमाई से जैसे-तैसे अपना पेट पाल रहे हैं।”

पास ही में बैठे प्रकाश के बड़े भाई के बेटे प्रदीप हमें बताते हैं, ‘’चाचाजी की मौत के बाद कोई भी सरकारी अफसर या सरकार के नेता नहीं आए हैं। सरकार के नेता तो क्या विपक्ष के नेता भी नहीं आए हैं। आज चाचा का परिवार मुश्किल में है। इस मुश्किल घड़ी में सरकार को चाहिए कि इनका कर्जा माफ करे, बेटी के ब्याह के लिए कुछ सहायता राशि दे और सचिन को कुछ रोजगार दे ताकि उनका परिवार चल सके। गांव के सभी किसान इन मांगों के साथ प्रशासन से भी मिलने गए थे लेकिन वहां से हमें सिर्फ आश्वासन देकर भगा दिया गया। अब आप ही बताइए आश्वासन से पेट थोड़ी न भरता है।”

वहां बैठे गांव वालों से जब फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए बनाई गई “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना” के बारे में पूछा तो वहां बैठे एक किसान प्रशन पूनिया ने कहा कि पिछली बार भी गांव के सैकड़ों किसानों की फसलें बर्बाद हुई थीं। उस समय कुछ सरकारी आदमी आकर ज़मीनों का मुआयना करके भी गए थे लेकिन उन्हें आज तक एक फूटी कौड़ी भी नहीं मिली है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सिर्फ किसानों के पैसे हड़पने के लिए है, फायदा पहुंचाने के लिए नहीं।

पिछले कई साल से बारिश के कारण होने वाले जलभराव से दिल्ली एनसीआर के खेत वेटलैंड (ऐसी जमीन जहां एक-दो फुट पानी भरा रहता हो) में तब्दील हो रहे हैं। यह विदेशी पक्षियों के प्रवास की आदर्श स्थिति जरूर है, लेकिन किसानों के ज़िंदा रहने की नहीं।

 

1 COMMENT

  1. best fleshlight
    The first time was when my Human Relations teacher was talking about the
    differences between men and women and decided to have people
    split up by male/female. I was already pretty upset that day, so basically I just did nothing until my teacher got
    angry with me for not participating and I started crying.
    So I told her why and she said she was supportive of that and that was pretty much the
    end of it. The studies do not say if you have moles you
    will get breast cancer; researchers are still trying to figure out the link between the two.A study in the United States and
    another in France followed almost 175,000 middle age women for about
    20 years.with a lot of moles are a little more likely to be diagnosed with breast cancer than were women with very few
    moles, said Dr. Ted Gansler, director of medical content
    for the American Cancer Society, who was not affiliated with the
    study.Obesity may affect cancer patients outcomesScientists know obese
    people have an increased risk of getting several types of cancer.

    But a new study suggests being obese also increasesthe chance that somepatients cancers will comeback, and increases the likelihood that those patients
    will die from cancer.The study was released in advance
    of the 2014 American Society of Clinical Oncology annual meeting, which begins on May 30.Researchers looked at 80,000 patients in 70 early breast cancer trials and analyzed their
    body mass index, estrogen receptor, menopause status, cancer recurrence and their prognosis.They compared
    women with higher BMIs (over 30) to those with normal BMIs (20 25) over a 10 year period.

    anal sex toys My bf and i have sex A LOT. It always very very fast and vigorous and he gets tired super easy,
    so regardless of how okay i am, and how much
    more i want or can give, he too tired to go on, and often him getting
    off is out of this question, he too tired to fuck or even masturbate after.
    I can get him off by myself, either, as he quite a bit less
    sensitive than he should be it makes me really sad :o(.
    While TC Williams and the local public schools implode from neglect, Alexandria is hoarding this INSANE cache of sought after properties at the luxury level for public housing in zip code 22314.
    Currently many are not occupied, (being redecorated at taxpayers expense!!!).
    Alexandria needs to SELL THEM NOW and stop raising taxes.
    anal sex toys

    cheap vibrators Eden doesn have that. But, I know I had
    to buy something fromIt actually really simple. Adam and Eve uses a
    credit card check. Information on this site is provided for informational purposes and is not meant
    to and cannot substitute for the advice provided by an in person medical professional.
    The information contained herein is not meant
    to be used to diagnose or treat a health problem or
    disease, or for prescribing any medication. You should
    always consult your own physician and medical advisors if you have a health problem or medical condition. cheap vibrators

    vibrators 2. Anastasia Steele. Ana is in her early 20’s, and she’s a virgin until Christian. Like
    everyone, I am waiting to see just what kind of “shape” Albert
    is in when he shows up tomorrow. I’m guessing
    it’s not going to sit well with either the coaching staff or his teammates if he
    can’t keep up physically. It’s bad enough that he’s 3 months behind learning the new defense.
    For those on the prowl for things that are deceivingly innocent looking but that
    still get the job done there’s Natural Contours. And now, for those looking for something with a Christian vibe (pun intended), there’s
    Book 22. God Bless America!. vibrators

    cheap sex toys This toy hits the right spots for my partner every time.
    We are new to prostate play. I knew my partner would appreciate this toy’s non threatening design. Hi!
    sorry this is a bit weird and embarrasing but my boyfriend fingered me for quite a long time and quite hard the day before yesterday and now i am very sore down there.
    It hurts pretty much all the time so i had a look and it looks
    a bit blistery and maybe more red than normal.
    Is this just from the fingering or could it be something else?
    also id been on holiday and hadn’t seen him/done anything for ages so
    could this be why? thankyou. cheap sex toys

    cheap sex toys All different bacteria, too. Once it was beta hemophilic strep group
    B (if I remember correctly). Nasty little thing. Is this unusual?
    Common? Is there something that could be done about it?
    Just gonna have to keep resorting to going to the washroom right before sex and staying away from all positions that make
    me feel like I need to urinate? (Which is kind of sad, because I rather enjoy
    being on top, but it’s hard to enjoy it when I’m mostly
    thinking, “Must. Not. Pee!” XP). cheap sex toys

    sex Toys for couples There’s a lot here, so I’ll leave you
    with this. Oh, and for the record, I don’t think the answer here is necessarily to spice things up.
    When something isn’t working, it generally doesn’t help to add more to it without looking at the basics of what
    is going on and figuring things out from the bottom
    up.. Obama’s budget also includes $20.5 million for repair, renovation, construction and acquisition of HBCU
    educational facilities. The funding will support $279 million in new loans in 2011,
    $100 million more than in 2010. And the budget provides $64.5 million for the
    Strengthening Historically Black Graduate Instruction program, a 5 percent increase to a Title III program that aids graduate programs sex Toys for couples.

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.