Home ख़बर आयोजन पत्रकार शिव इंदर सिंह ‘जगजीत सिंह आनंद पुरस्कार’ से सम्मानित

पत्रकार शिव इंदर सिंह ‘जगजीत सिंह आनंद पुरस्कार’ से सम्मानित

SHARE

पंजाबी के नामवर पत्रकार और पंजाबी की लोकप्रिय वेबसाइट ‘सूही सवेर’ के मुख्य संपादक शिव इंदर सिंह को पत्रकारिता में प्रशंसनीय कार्य के लिए साल 2018 का जगजीत सिंह आनंद पुरस्कार प्राप्त हुआ है। पंजाबी पत्रकारी में बाबा-ए-आजम माने जाने वाले व’नया ज़माना’ अखबार के मुख्य संपादक रह चुके स्वर्गीय जगजीत सिंह आनंद के नाम पर शुरू हुआ यह पुरस्कार पत्रकारिता में प्रशंसनीय कार्य के लिए दिया जाता है, इसमें 51 हजार की राशि और मोमेंटो शामिल है।

पंजाबी पत्रकारी में दूसरे नंबर का यह श्रेष्ठ पुरस्कार पंजाबी साहित्य का मक्का माने जाने वाली धरती प्रीतनगर, अमृतसर में दिया गया। 32 वर्षीय शिव इंदर सिंह 16 वर्ष से अधिक समय से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। उन्हें धर्मनिरपेक्ष, लोकपक्षीय मूल्यों वाला पत्रकार माना जाता है। दबे कुचले लोगों, अल्पसंख्यकों, दलितों, मजदूर-किसानों की वे लगातार आवाज़ उठाते रहे हैं। करीब 9 साल से वे प्रगतिशील विचारों की वेबसाइट ‘सूही सवेर’ का संचालन कर रहे हैं।

पंजाबी पत्रकारिता में कॉलोमनिस्ट के तौर पर सबसे छोटी उम्र वाले वो पंजाबी के पत्रकार हैं जिन्होंने पंजाबी पत्रकारी में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर लिखा है। 2013 में उनकी गुजराती सिख किसानों पर की गई स्टोरी चर्चा का विषय रही। 2015 में उन्हें कनाडा के रेड एफएम रेडियो से मोदी सरकार की आलोचना करने पर नौकरी से निकाल दिया गया था। इसके अलावा वे पंजाबी में दो किताबें भी लिख चुके हैं।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.