दिल्ली चुनाव: चुनाव आयोग ने जारी किया योगी आदित्यनाथ को कारण बताओ नोटिस

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


दिल्ली विधानसभा चुनाव के एकदिन पहले चुनाव आयोग ने योगी आदित्यनाथ को चुनाव आचार सहिंता के उल्लंघन मामले में कारण बताओ नोटिस जारी किया है. आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दिल्ली चुनाव प्रचार के दौरान उनके ‘आतंकवादियों को बिरियानी खिलाने’ वाले बयान के लिए कारण बताओ नोटिस भेजा है.

चुनाव आयोग ने कहा, प्रथम दृष्टया इस तरह की टिप्पणी करके बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने 8 फरवरी के दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए लागू आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन किया है.

1 फरवरी को दिल्ली में एक भाषण के दौरान दिल्ली के शाहीन बाग़ में नागरिकता संशोधन अधिनियम के ख़िलाफ़ जारी प्रदर्शनों को लेकर योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि ‘दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शाहीन बाग़ में बिरयानी खिला रहे हैं.’

योगी आदित्यनाथ को भेजे गए पत्र में चुनाव आयोग ने कहा है कि ‘प्रथमदृष्टया वो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते पाए गए हैं, इसलिए आयोग ने उन्हें अपना पक्ष रखने के लिए एक अवसर दिया है जो वे 7 फ़रवरी 2020, शाम 5 बजे तक दे सकते हैं.’

पूरे चुनाव प्रचार में भाजपा ने शाहीन बाग के मुद्दे को जमकर भुनाया. चुनाव प्रचार के दौरान मोदी कैबिनेट में राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर और बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा द्वारा भड़काऊ और विवादित बयानों के कारण चुनाव आयोग दोनों पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुके हैं.

पूरे चुनाव प्रचार के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी लगातार शाहीन बाग़ के खिलाफ प्रचार किया है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान गुरुवार को संपन्न हो गया. दिल्ली में 8 फ़रवरी को मतदान होना है और 11 फ़रवरी को चुनाव के परिणाम आएंगे.


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।