CAA: EC ने साउथ-ईस्ट दिल्ली के DCP को हटाया, जामिया नगर में फिर हुई गोलीबारी !

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


जामिया नगर और शाहीन बाग़ में गोलीबारी के बाद कल दिन में ही चुनाव आयोग ने साउथ-ईस्ट दिल्ली के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल को तत्काल प्रभाव से उनके पद से हटाने का आदेश जारी कर आईपीएस कुमार ज्ञानेश को साउथ ईस्ट दिल्ली डीसीपी का नया चार्ज दिया गया है. चुनाव आयोग ने चिन्मय बिस्वाल को पद से हटाने के पीछे वर्तमान स्थिति का हवाला दिया था. इसके कुछ घंटे बाद कल ही रात में जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के गेट नम्बर 5 के बाहर गोलीबारी की घटना हुई!

जामिया कॉर्डिनेशन कमेटी के मुताबिक, गेट नंबर 5 के पास दो अज्ञात लोगों ने गोली चलाई. गोलीबारी में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

बीते चार दिनों में यह तीसरी गोलीबारी कांड है.

इससे पहले जामिया और शाहीन बाग में गोली कांड का हवाला देकर चुनाव आयोग ने डीसीपी दक्षिण पूर्वी जिला चिन्मय बिस्वाल को तत्काल प्रभाव से हटा दिया. उसी जिले में तैनात एडिशनल डीसीपी कुमार ज्ञानेश को डीसीपी का चार्ज दिया गया है. चिन्मय बिस्वाल को गृह मंत्रालय में रिपोर्ट करने को कहा गया है. चुनाव आयोग ने अपने आदेश में कहा, डीसीपी (दक्षिण-पूर्व) चिन्मय बिस्वाल को उनके मौजूदा पद से तत्काल प्रभाव से मुक्त किया जाता है.

बता दें, कि डीसीपी कुमार गणेश इससे पहले जामिया प्रदर्शन को सुनियोजित षड्यंत बता चुके हैं . जामिया प्रदर्शन के बारे में बीते 17 दिसम्बर को दिया गया उनका बयान सुनिए.

चुनाव आयोग ने चिन्मय बिस्वाल को पद से हटाने के पीछे वर्तमान स्थिति का हवाला दिया है. बता दें कि इस क्षेत्र में जामिया विश्वविद्यालय के बाहर एवं शाहीन बाग में गोलीबारी की घटना हो चुकी है.

चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर और केंद्रीय गृह मंत्रालय से कहा कि नियमित डीसीपी के लिए वे तीन नामों को भेज सकते हैं. जिस पर विचार के बाद आयोग फैसला लेगा कि किए रेगुलर डीसीपी बनाया जाएगा.

गौरतलब है कि बीते कल कपिल गुज्जर नाम के एक युवक ने इलाके में दो राउंड फायरिंग कर दी थी. फायरिंग के तुरंत बाद मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने युवक को हिरासत में ले लिया. गिरफ्तार कपिल ने कहा कि ये देश हिंदुओं के हिसाब से चलेगा.

वहीं, इससे पहले नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से राजघाट तक मार्च के दौरान एक शख्स ने भीड़ पर फायरिंग कर दी थी. इस फायरिंग में एक छात्र घायल हो गया. वहीं, हमलावर को हिरासत में ले लिया गया था, जो नाबालिग बताया गया.


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।