नोएडा में बरपा डेंगू का कहर, एक दिन में सबसे ज़्यादा 41 नए मरीज़, अस्पताल फुल!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


यूपी में डेंगू का कहर खत्म होने का नाम ही नही ले रहा हैं। डेंगू के साथ ही वायरल बुखार के मरीज़ों की संख्या भी दोबारा बढ़ने लगी है। मंगलवार को नोएडा जिले में डेंगू के सबसे ज़्यादा 41 नए मरीज़ मिले हैं। इन मरीज़ों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। लगातार बढ़ रही डेंगू और बुखार के मरीज़ों की संख्या से सरकारी और निजी अस्पतालों के बेड फुल हो गए हैं। मरीज़ों के इलाज के लिए अतिरिक्त बेड की भी व्यवस्था की गई है। जिले में अब कुल मरीज़ों की संख्या 157 हो गई है।

मरीज़ों की बढ़ती संख्या के कारण 40 अतिरिक्त बेड लगे…

जिला अस्पताल की बात करे तो यहां पर ही 600 से ज़्यादा मरीज़ इलाज के लिए आ रहे हैं। जबकि बड़े प्राइवेट अस्पतालों में वायरल बुखार के मरीज़ों की संख्या में भी इज़ाफा हो रहा है। स्थिति कितनी गंभीर होती जा रही है इसका अंदाज़ा इससे लगा सकते है की सेक्टर-27 स्थित एक प्राइवेट अस्पताल में मरीज़ों की संख्या इतनी अधिक हो गई कि यहां के सभागार (auditorium) में 40 अतिरिक्त बेड लगाए गए। जिला अस्पताल के हालात भी इसी तरह हैं सभी 100 बेड पर मरीज़ों का इलाज जारी है।

एक बेड पर दो मरीज़…

शिशु अस्पताल के आपातकालीन विभाग में प्रतिदिन 25 से अधिक मरीज़ इलाज के लिए आ रहे हैं। कई बार तो मरीज़ इतने बढ़ जा रहे की एक बेड पर दो मरीज़ों को रखना पड़ रहा है। कोविड टेस्ट की रिपोर्ट आने तक मरीज़ों को आपातकालीन विभाग में रहना पड़ता है। जांच व रिपोर्ट आने के लिए करीब 4-6 घंटे का समय लगता है। कोविड जांच निगेटिव होने के बाद मरीज़ों को वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाता है, लेकिन ऐसे में अगर कोई मरीज़ पॉजिटिव हो तो उससे दूसरों में भी संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।