चीन में कोरोना की वापसी: उड़ानें रद्द, स्कूल बंद और लॉकडाउन की नौबत!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


चीन में एक बार फिर से कोविड-19 कहर बरपा रहा है। यहां लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार सख्त नियंत्रण में आ गई है,और कठोर कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। अधिकारियों को स्कूल बंद करने पड़े और सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी गईं। फिर से वही तस्वीर दिखाई दे रही है, लोग घरों में कैद हो रहे हैं। कुछ जगहों पर फिर से लॉकडाउन कर दिया गया है। चीन के अधिकारियों ने आ रही नई लहर के लिए पर्यटकों के एक समूह को जिम्मेदार ठहराया है।

 ज़्यादातर मामले देश के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी प्रांतों से..

कोरोना वायरस की वापसी से लोग दहशत में हैं। सरकार ने लोगों से जरूरी होने पर ही बाहर निकलने को कहा है। इसके अलावा वायरल से लड़ने के लिए सरकार ने बड़े स्तर पर टेस्टिंग शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार,चीन में ज़्यादातर मामले देश के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी प्रांतों से सामने आए हैं। सरकार ने इन इलाकों में पाबंदियां कड़ी कर दी हैं। एक बुजुर्ग दंपति, जो एक पर्यटक समूह का हिस्सा थे, को नए मामलों के सामने आने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

यह जोड़ा गांसु प्रांत के सियान और मंगोलिया में आया था। उनके यात्रा के दौरान कई मामले दर्ज किए गए थे। बीजिंग समेत पांच प्रांतों में ऐसे संक्रमित लोग मिले हैं जो इस जोड़े के संपर्क में आए थे। अभी के लिए प्रशासन ने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है। मास टेस्टिंग तो की ही जा रही है, इसके अलावा टूरिस्ट स्पॉट बंद कर दि गए हैं, संक्रमण वाली जगहों पर मनोरंजन स्थलों पर भी ताले लगा दि गए हैं और कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन की भी नौबत आ गई है।

नियमों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई..

वहीं चीन के लांझोउ (Lanzhou) क्षेत्र में लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की गई है। जो लोग बाहर आ रहे हैं उनसे भी कोविड की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने को कहा जा रहा है। ऐसे में नियमों को बेहद सख्त बना दिया गया है और उनका पालन नहीं करने पर कार्रवाई भी की जा रही है। बताया गया है कि बढ़ते मामलों की वजह से Xi’an और Lanzhou क्षेत्रों में 60% उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। खबर ये भी है कि मंगोलिया वाले क्षेत्र में बढ़ते मामलों के कारण कोयले के आयात पर भी असर पड़ सकता है।

पिछले 24 घंटे में 13 नए मामले..

बाटा दें कि चीन में अभी तक चीन में घरेलू स्तर पर कोरोना वायरस पर नियंत्रण रखा गया है, लेकिन लगातार पांचवें दिन कोरोना के नए मामले देखने के बाद देश की चिंता बढ़ गई है। पिछले 24 घंटे में 13 नए मामले सामने आए हैं। वैसे यह मामले भारत की तुलना में बहुत कम है, लेकिन चीन में यह सख्ती इसलिए देखी जा रही है क्योंकि चीनी सरकार अपने देश में कोरोना का एक भी सक्रिय मरीज़ नहीं चाहती है। यहीं कारण है कि सरकार ने इसके लिए कड़े कदम उठाए हैं, ताकि स्थिति नियंत्रण में रहे।


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

Related



मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।