अमेठी में प्रतिज्ञा पदयात्रा: राहुल ने हिंदुओं को ‘हिंदुत्ववादियों’ से किया आगाह, प्रियंका बोलीं-बदल डालो सरकार! 

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


कांग्रेस सांसद राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी के दौरे पर हैं। यहां शनिवार को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की ‘भाजपा भगाओ, महंगाई हटाओ’ प्रतिज्ञा पदयात्रा शुरू हुई। यह पदयात्रा अमेठी के जगदीशपुर से हारीमऊ गांव तक चली। पदयात्रा के दौरान जबरदस्त भीड़ उमड़ी दिखाई दी।  राहुल गांधी ने यात्रा से पहले बस पर खड़े होकर जनता के अभिवादन पर भाषण दिया। उन्होंने इस दौरान अमेठी के लोगों को परिवार बताते हुए उनका स्वागत किया और मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला।  राहुल गांधी ने अमेठी दौरे के दौरान बेरोजगारी के कारणों को भी गिनाया।

बता दें की अमेठी को कांग्रेस का गढ़ माना जाता रहा है, यहां गांधी परिवार को सिर्फ दो बार ही पराजय का सामना करना पड़ा था। राहुल गांधी ने अमेठी को अपने परिवार की तरह मानते हुए कोरोना काल में राशन, मास्क, सैनेटाइजर के साथ ही दवाएं और ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर उपलब्ध कराकर परिवारिक रिश्तों को मजबूती देने की कोशिश की थी। अब इस बार यूपी में प्रियंका गांधी योगी सरकार के सामने खड़ी है और यूपी के हर जिले में संघर्ष कर रहीं हैं। इसी सिलसिले में  राहुल और  प्रियंका अमेठी पहुंचे हैं।

यहां परिवार का दिल से स्वागत करता हूं: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने यहां पर यात्रा में आए लोगों से कहा, ” कुछ दिन  पहले प्रियंका आयी थीं, उन्होंने मुुझे कहा कि मीटिंग के लिए लखनऊ जाना है। मैंने कहा कि लखनऊ जाने से पहले परिवार से बात करना चाहता हूं। तो आज मैं यहां परिवार का दिल से स्वागत करता हूं। इसके बाद राहुल ने उन्हे सुनने आए लोगों का धन्यवाद किया।” उन्होंने कहा, “मैंने 2004 में पहला चुनाव अमेठी से लड़ा। आपने मुझे बहुत कुछ सिखाया। मैंने आपसे काम करना सीखा। एक प्रकार से आपने मुझे रास्ता दिखाया।”

राहुल गांधी ने बताया भारत में बेरोजगारी के कारण…

उन्होंने बीजेपी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा, “आज के हालात से आप वाकिफ हैं। आज देश के सामने दो सबसे बड़े सवाल हैं। पहला बेरोज़गारी और दूसरा महंगाई। इन सवालों का जवाब न चीफ मिनिस्टर और न ही न प्रधानमंत्री देते हैं। कुछ दिन पहले पीएम गंगा में डुबकी लगा रहे थे। अकेले गंगा में स्नान कर रहे थे। कभी पीएम गंगा में स्नान करेंगे, कभी केदारनाथ चले जाएंगे और कभी हाइवे पर हवाई जहाज लैंड कराएंगे। नरेंद्र मोदी और योगी ध्यान भटकाने का काम करते हैं। रोज़गार क्यों नहीं है? इतनी तेजी से महंगाई क्यों बढ़ती जा रही है? नरेंद्र मोदी जी इनका जवाब आपको नहीं देंगे। वह बेरोजगारी की बात नहीं करेंगे।

मैं आपको बताता हूं कि युवा रोजगार से क्यों वंचित हैं…भाइयों और बहनों इस देश को छोटे बिजनेस वाले मिडिल क्लास दुकानदार रोजगार देते हैं। उस पर नरेंद्र मोदी ने पहला नोटबंदी व कोरोना सहित कई अन्य हमले कर अवसर को समाप्त कर दिया।” राहुल ने नोटबंदी और जीएसटी को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ” नोटबंदी से किसे फायदा मिला? जीएसटी से किसको फायदा मिल? नोटबंदी, जीएसटी, कृषि कानून, इनका एक ही लक्ष्य है, हम दो, हमारे दो। नोटबंदी, गलत तरीके से लागू किया गया जीएसटी, कोविड संकट के दौरान कोई मदद नहीं, यह भारत में बेरोजगारी के प्रमुख कारण हैं। ”

झूठ कौन बोल रहा है, सच कौन बोल रहा है पहचानिए: राहुल गांधी

राहुल ने कहा,” झूठ कौन बोल रहा है, सच कौन बोल रहा है, इस बात को पहचानिए और सच्चाई के साथ खड़े होइए। राहुल ने सवालिया लहजे में कहा, नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की, तो कहा कि काला धन मिट जाएगा। सच या झूठ? मोदी ने कहा कि लाखों रुपये जाएगा अकाउंट में, जीएसटी से नुकसान हुआ? कोरोना के समय बड़े पूंजीपतियों का लाखों करोड़ रुपया माफ किया। मजदूरों से कहा कि ट्रेन का टिकट नहीं देंगे, पैदल चलो। आक्सीजन को यूपी में छत्तीसगढ़ से मंगा रहे थे, यूपी की सरकार ने आपको मरने दिया, पर आक्सीजन नहीं आने दिया। ये है सच्चाई। जानिए कि कौन आपके साथ खड़ा है।”

हमने 400 से ज़्यादा शहीद किसानों की लिस्ट दी, पर सरकार ने कोई मदद नहीं की: राहुल गांधी

राहुल ने आगे कृषि कानूनों और आंदोलन में मरने वाले किसानों के मुआवज़े का ज़िक्र करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि कानून बनाकर पिछले दिनों किसानों पर हमला किया और साल भर बाद बोले कि मैं माफी मांगता हूं, लेकिन आंदोलन में शहीद हुए किसानों की कोई मदद नहीं की। सरकार ने संसद में कहा कि कोई किसान शहीद नहीं हुआ। हमने 400 से ज़्यादा शहीद किसानों की लिस्ट दी, पर कोई मदद नहीं की।”

चीन कब्जे पर बोले राहुल, ये वह सच्चाई है जो छिप नहीं सकती..

राहुल ने इस दौरान चीन द्वारा ज़मीन कब्ज़ाने पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा,” आज लद्दाख में चीन की सेना, हिंदुस्तान के अंदर बैठी हुई है। हजार किलो मीटर, दिल्ली जितनी जमीन हिंदुस्तान से छीनकर अपनी बना ली, लेकिन पीएम ने कुछ नही बोला, न ही कुछ किया। जब उनसे पूछा गया कि चीन ने क्या जमीन ली है। उन्होंने कहा कि कोई जमीन नहीं ली, जबकि बाद में रक्षामंत्रालय ने माना कि चीन ने हमारी जमीन ली। ये वह सच्चाई है जो छिप नहीं सकती।_

हिंदू का रास्ता सत्याग्रह, हिंदुत्ववादी का रास्ता सत्ताग्रह: राहुल गांधी

राहुल ने यह हिंदू और हिंदुत्ववादी में भी अंदर समझाया। उन्होंने कहा, हमने कुछ दिन पहले राजस्थान में कहा कि हिंदू पूरी जिंदगी सच्चाई के लिए लड़ने में लगा देता है, वो अपने धर्म को हिंसा में कभी नहीं बदलने देता। हिंदुत्ववादी को सच्चाई से कुछ लेना देना नहीं होता, वो केवल झूठ बोलकर सत्ता छीनता है। हिंदू का रास्ता सत्याग्रह, हिंदुत्ववादी का रास्ता सत्ताग्रह। सच्चाई पर चलने वाला हिंदू, झूठ और हिंसा के रास्ते पर चलने वाले हिंदुत्ववादी हैं। इन दोनों के बीच आज लड़ाई है। ये सच्चाई है।


Related