MSP लूट कैलकुलेटर: छ.ग के किसानों के साथ मार्च में 77.68 करोड़ की लूट।

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


जय किसान आंदोलन ने MSP लूट कैलकुलेटर के ज़रिये आज छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ हुई लूट का आंकड़ा जारी किया। संगठन के मुताबिक मार्च में छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ 77.68 करोड़ की लूट हुई है।

एमएसपी की तुलना में सबसे कम दाम मिलने के मामले में गेहूँ उत्पादक किसानों की स्थिति सबसे बुरी थी क्योंकि उन्हें ₹1975 की तुलना में औसतन केवल ₹1472 ही मिल पाए यानी बाजरा उत्पादक किसान को ₹503 प्रति क्विंटल की लूट सहनी पड़ी। वहीं कुल लूट के मामले में धान उत्पादक किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। इन 31 दिनों में छत्तीसगढ़ के धान उत्पादक किसान की कुल ₹59.62 करोड़ की लूट हुई जबकि गेंहू और मक्का उत्पादक किसानों की ₹10 करोड़ 05 लाख और ₹5 करोड़ 31 लाख की लूट हुई। (पूरी सूचना संलग्न तालिका में है)।

जय किसान आंदोलन के महासचिव दीपक लाम्बा ने कहा कि राज्य दर राज्य दर राज्य में किसानों को हुए घाटे बताते हैं कि एमएसपी पर कानून कितना जरूरी है, जिसको लेकर देशभर के किसान अभी आंदोलन कर रहें हैं। सरकार को चाहिए कि जल्द ही किसानों द्वारा बनाए गए एमएसपी कानून के ड्राफ्ट पर विचार करें।

#MSPLootCalculator
स्रोत: AGMARKNET

मीडिया सेल | जय किसान आंदोलन
99991 50812


मीडिया विजिल जनता के दम पर चलने वाली वेबसाइट है। आज़ाद पत्रकारिता दमदार हो सके, इसलिए दिल खोलकर मदद कीजिए। अपनी पसंद की राशि पर क्लिक करके मीडिया विजिल ट्रस्ट के अकाउंट में सीधे आर्थिक मदद भेजें।

मीडिया विजिल से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।